65 साल की उम्र वालों के साथ एड्स, कैंसर वाले भी ले सकेंगे इंश्योरेंस

मुंबई- अब आप अपने बूढ़े मां-बाप के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) पॉलिसी खरीद सकते हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटर इरडाई (IRDAI) ने हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए 65 साल की आयु सीमा हटा दी है। इससे पहले ग्राहक केवल 65 साल की उम्र तक ही नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते थे।

1 अप्रैल से प्रभावी हुए हालिया संशोधन के साथ किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति नई इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए पात्र है। हालिया गजट नोटिफिकेशन में इरडाई ने कहा कि इंश्योरर्स यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी एज ग्रुप की जरूरतों को पूरा करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स की पेशकश करेंगे।

इसके अलावा, इंश्योरर्स को पहले से किसी भी प्रकार की मेडिकल कंडीशन वाले व्यक्तियों को हेल्थ पॉलिसियां प्रदान करने का आदेश दिया गया है। नतीजतन, इंश्योरर्स को कैंसर, हृदय या गुर्दे की विफलता और एड्स जैसी गंभीर मेडिकल कंडीशन वाले व्यक्तियों को पॉलिसी जारी करने से मना करने से प्रतिबंधित किया गया है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक, इंश्योरर्स को पॉलिसीधारकों की सुविधा के लिए किश्तों में प्रीमियम पेमेंट की पेशकश करने की अनुमति है। ट्रैवल पॉलिसीज केवल जनरल और हेल्थ इंश्योरर्स द्वारा ही पेश की जा सकती हैं।

इसमें कहा गया है कि आयुष ट्रीटमेंट (AYUSH Treatment) कवरेज पर कोई लिमिट नहीं है। आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसी सिस्टम्स के तहत ट्रीटमेंट्स को बिना किसी कैप के बीमा राशि का कवरेज मिलेगा। नोटिफिकेशन में कहा गया कि बेनिफिट-बेस्ड पॉलिसी वाले पॉलिसीहोल्डर्स विभिन्न इंश्योरर्स के साथ कई क्लेम दायर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *