जानिए मुकेश अंबानी की साली कौन हैं और परदे के पीछे क्या काम करती हैं

मुंबई- रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी सिर्फ भारत के ही नहीं, बल्कि एशिया के भी सबसे रईस व्‍यक्ति हैं। मुकेश की पत्‍नी नीता अंबानी एनएमएसीसी और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की संस्थापक और अध्यक्ष हैं। वह अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। उन्हें देश की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक माना जाता है। नीता अंबानी की बहन भी हैं। उनका नाम ममता दलाल है। हालांकि, ममता दलाल चमक-धमक और कैमरों से दूर ही रहना पसंद करती हैं।

नीता और ममता संपन्‍न गुजराती परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं। ममता दलाल नीता अंबानी से करीब चार साल छोटी हैं। उनके पिता का नाम रवींद्रभाई दलाल और मां का पूर्णिमा दलाल है। ममता ने शिक्षिका के तौर पर अपना करियर बनाया है। वह धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में प्राइमरी स्‍कूल स्‍टूडेंट्स को पढ़ाती हैं। वह स्कूल की प्रबंधन समिति की मेंबर भी हैं। उनकी बड़ी बहन नीता अंबानी इस प्रतिष्ठित संस्थान की फाउंडर और चेयरपर्सन हैं। इस स्‍कूल में बड़े-बड़े कारोबारी घरानों और सेलिब्रिटी के बच्‍चे पढ़ते हैं। यह मुंबई का बेहद नामी स्‍कूल है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ममता दलाल मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर और बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान की भी टीचर रही हैं। दोनों ममता का बहुत सम्‍मान करते हैं।

ममता लो प्रोफाइल बनाकर रखती हैं। उन्‍हें मीडिया से ज्‍यादा बातचीत करते नहीं पाया जाता है। इसके उलट उनकी बहन नीता अंबानी लगातार सुर्खियों में रहती हैं। नीता न केवल महिलाओं और बच्चों के अधिकारों की वकालत करती हैं, बल्कि एक प्रमुख बिजनेसवुमन, भरतनाट्यम डांसर और शिक्षिका भी हैं। वह रिलायंस फाउंडेशन के जरिये अलग-अलग कार्यक्रमों की अगुआई करके लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने का प्रयास करती हैं। मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की शादी 1985 में हुई थी। नीता आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की मालकिन भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *