शेयर बाजार में जमकर दी जा रही मुनाफे की गारंटी, लालच में लोग गंवा रहे पैसे

मुंबई- शेयर बाजार की इस तेजी में लोगों को जमकर मुनाफे की गारंटी दी जा रही है। हालांकि, बाजार में निवेश पर ऐसी कोई गारंटी नहीं होती है जिसमें आपको रिटर्न मिले। अगर कोई सलाहकार या व्यक्ति आपको निवेश पर मुनाफे की गारंटी दे रहा है तो निश्चित तौर पर वह आपको ठगने की कोशिश कर रहा है।

हाल में सोशल मीडिया पर इस तरह के ढेर सारे समूह आ गए हैं। ये आपको टेलीग्राम और वाट्सएप के माध्यम से लगातार शेयरों की लिस्ट देंगे और उसमें मुनाफे की गारंटी देंगे। ऐसे ही मामले में नई मुंबई में एक व्यक्ति को 45.69 लाख रुपये का चूना लगा है। 44 साल के व्यक्ति को सोशल मीडिया पर एक रिपोर्ट मिली। उसमें कहा गया कि उसे शेयरों में निवेश पर गारंटीड मुनाफा मिलेगा।

पीड़ित ने बताया कि साइबर ठगों ने उनसे अलग-अलग सोशल मीडिया के जरिये संपर्क किया और कहा कि शेयर में पैसा लगाने पर अच्छा निवेश मिलेगा। पीड़ित ने दो मार्च से 14 अप्रैल के बीच 45.69 लाख रुपये लगा दिए। बाद में उसे कोई रिटर्न नहीं मिला और पैसा भी वापस नहीं मिला। इस मामले मे स्थानीय पुलिस जांच कर रही है।

इसी तरह की एक घटना बंगलूरू में एक युवती के साथ हुई। इस युवती को कुछ लोगों ने एक वाट्सएप समूह में जोड़ा और उसमें शेयरों में निवेश की सलाह दी। इन लोगों का दावा था कि जिन शेयरों में अपर सर्किट लग जाता है तो उसमें भी ये खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही आईपीओ के शेयरों में ये लोग छूट का भी ऑफर दे रहे थे। यानी 100 रुपये का शेयर है तो उसे 90 रुपये में खरीदने का ऑफर दे रहे थे।

इस तरह के ऑफर में इस तरह के ठग खुद के लोगों को वाट्सएप या टेलीग्राम में जोड़ देते हैं और ये लोग दूसरे निवेशकों को यह बताते हैं कि उनको 10 दिन में 100 फीसदी का मुनाफा हो गया। इस तरह के ठग मुफ्त में शेयरों को खरीदने और बेचने की टिप्स देते हैं। सेबी का इस मामले में कहना है कि ऐसे किसी भी वादे या झांसे में आने से लोगों को बचना चाहिए। इस तरह के आकर्षक रिटर्न पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *