अदाणी की चार कंपनियों के शेयरों ने किया निराश, निवेशकों को जमकर घाटा

मुंबई- अडानी ग्रुप (Adani Group) की चार कंपनियों के शेयरों में लंबे समय से फ्री फॉल देखने को मिल रहा है। रोज लोअर सर्किट (Lower Circuit) लग रहे हैं। खरीदार नहीं होने से निवेशक शेयर बेच भी नहीं पा रहे हैं। गौतम अडानी (Gautam Adani) के लिए निवेशकों के हितों की रक्षा करना बहुत मुश्किल साबित हो रहा है।

हर नए सेशन के साथ इन कंपनियों का मार्केट कैप घट रहा है और इसके साथ ही निवशकों की पूंजी भी खत्म हो रही है। बुधवार को भी अडानी ग्रुप के 4 शेयरों में लोअर सर्किट लगा है। ये शेयर अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission), अडानी ग्रीन (Adani Green), अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) और अडानी पावर (Adani Power) हैं। इन सभी में 5% का लोअर सर्किट लगा है।

अडानी पावर के शेयर में लोअर सर्किट हटने का नाम ही नहीं ले रहा है। यह शेयर घटते-घटते बुधवार को 140.90 रुपये पर आ गया है। 24 जनवरी 2023 को इस शेयर का भाव करीब 275 रुपये था। यह वही दिन था जिस दिन हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर अपनी रिपोर्ट जारी की थी। इसके बाद से ही इस शेयर में लोअर सर्किट लगने शुरू हो गए। इस तरह सिर्फ 20 दिन में ही इस शेयर की कीमत आधी रह गयी है। यह शेयर गिरते-गिरते कितना गिरेगा, कुछ कहना मुश्किल है।

अडानी ट्रांसमिशन के शेयर को भी लंबे समय से खरीदार नहीं मिल रहे हैं। इस शेयर में लगातार लोअर सर्किट देखने को मिल रहा है। 25 जनवरी को यह शेयर 2800 रुपये के करीब था। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद इसमें जबरदस्त गिरावट आई। अब इस शेयर की कीमत 1017 रुपये पर आ गई है। इस शेयर में भी लगातार लोअर सर्किट लग रहे हैं।

अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही हैं। यह शेयर आज 5 फीसदी के लोअर सर्किट के साथ 620.75 रुपये रह गया है। 25 जनवरी को इस शेयर की कीमत 1900 रुपये के करीब थी। इसके बाद से इसमें गिरावट जारी है। गिरते- गिरते यह शेयर 620 रुपये पर आ गया है।

अडानी टोटल के शेयर में भी लोअर सर्किट हटने का नाम नहीं ले रहा है। 25 जनवरी को यह शेयर 3,900 रुपये के करीब था। इसके बाद से इस शेयर में जबरदस्त गिरावट आई है। गिरता-गिरता यह शेयर 1078 रुपये तक आ गया है। इस तरह इस शेयर की कीमत 20 दिन में 75% तक घट गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *