अब शीर्ष स्मार्टफोन ब्रांड नहीं रहा एपल, सैमसंग नंबर वन, शाओमी तीसरे पर

मुंबई- महंगे फोन बनाने वाली एपल से दुनिया के टॉप स्मार्टफोन ब्रांड का ताज छिन गया है। अब सैमसंग नंबर वन ब्रांड है। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल के मुकाबले इस साल जनवरी-मार्च में आईफोन के शिपमेंट में 10 फीसदी की गिरावट आई है। सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 20.8 फीसदी और एपल की 17.3 फीसदी रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग के हालिया गैलेक्सी एस24 की लॉन्चिंग के कारण कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ी है। जनवरी-मार्च में इस फोन की कुल 6 करोड़ शिपमेंट हुआ है। एपल का शिपमेंट इसी दौरान 5.54 करोड़ से घटकर 5.01 करोड़ रह गया है। दूसरी ओर, चाइनीज स्मार्टफोन ब्रांड शाओमी की हिस्सेदारी 14.1 फीसदी बढ़ी है और यह तीसरे स्थान पर रहा है। वैश्विक स्तर पर कुल स्मार्टफोन शिपमेंट 7.8 फीसदी बढ़कर 28.94 करोड़ हो गया है।

आईफोन की बिक्री में गिरावट की मुख्य वजह चीन रहा है। यहां पिछले एक साल में आईफोन की बिक्री में जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। चीन आईफोन के बजाय अपने स्मार्टफोन ब्रांड को बढ़ावा दे रहा है। साथ ही सरकारी अधिकारियों के आईफोन इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा रखा है। आईफोन में एपल के प्रीमियम आईफोन15 प्रो मॉडल की सबसे ज्यादा बिक्री हुई है।

निवेशक एपल में कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी एआई विकास के अपडेट पर करीब से नजर रख रहे हैं। एपल ने अभी तक अपने फोन में एआई का उपयोग किया है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में माइक्रोसॉफ्ट के हाथों दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी का ताज खो दिया था था। कंपनी जून में अपना वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगी, जहां वह आईफोन, आईपैड और अन्य एपल डिवाइसों को पावर देने वाले सॉफ्टवेयर के अपडेट पर जानकारी देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *