वोडाफोन आइडिया शेयर 13 फीसदी सस्ते में खरीद सकते हैं, ला रही एफपीओ

मुंबई- वित्तीय संकट से गुजर रही वोडाफोन आइडिया बाजार से 18,000 करोड़ रुपये जुटाएंगी। कंपनी का फॉलोऑन पब्लिक ऑफर यानी एफपीओ 18 अप्रैल को खुलेगा और 22 को बंद होगा। इसका भाव 10-11 रुपये तय किया गया है। शुक्रवार के शेयर की भाव की तुलना में 13 फीसदी कम है। यह देश का अब तक का सबसे बड़ा एफपीओ होगा। इससे पहले यस बैंक ने 15,000 करोड़ रुपये का एफपीओ लाया था।

इस रकम से कंपनी को जियो और एयरटेल की तुलना में निवेश कर बाजार में मजबूती हासिल करने में मदद मिलेगी। कंपनी के ग्राहकों की संख्या लगातार घट रही है। साथ ही दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज है। कंपनी को शेयर धारकों से 20,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी मिली है। कंपनी इक्विटी और डेट से 45,000 करोड़ जुटाने की योजना बनाई है।

एंकर निवेशकों के ऑफर को 16 अप्रैल को एप्रूव किया जाएगा।  इस एफपीओ का लॉट साइज 1298 शेयरों का है। ऐसे में निवेशकों को इस एफपीओ में निवेश के लिए कम से कम 14,278 रुपये की जरूरत होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 15 अप्रैल से कंपनी रोड शो भी शुरू करेगी, जिसमें निवेशकों और एनालिस्ट से मुलाकात की जाएगी। ये रोड शो ऑफर की क्लोजिंग तक चलेगा। वोडाफोन आइडिया के एफपीओ को कंपनी के बोर्ड की ओर से 27 फरवरी को 20,000 करोड़ रुपये इक्विटी के जरिए जुटाने की मंजूरी मिली थी।

एफपीओ यानी फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर में कंपनी जो पहले से ही शेयर बाजार में लिस्टेड है वह प्रमोटरों को नए शेयर जारी करती है। कंपनी अपने इन नए शेयरों के जरिए बाजार से एक्स्ट्रा फंड जुटाती है। वहीं आईपीओ यानी इनीशियल पब्लिक ऑफर उस कंपनी का आता है जो शेयर बाजार में पहले से लिस्टेड नहीं होती है। हालांकि आप किसी भी आईपीओ या एफपीओ में निवेश से पहले एक बार अपने वित्तीय सलाहाकार से बात जरूर कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *