उदय कोटक ने कहा, दुनिया भर में मचेगी उथल-पुथल, महंगाई खाएगी जान

मुंबई- कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के फाउंडर और नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर उदय कोटक (Uday Kotak) ने बड़ी चेतावनी दी है। दिग्गज बैंकर उदय कोटक ने वैश्विक उथल-पुथल के लिए तैयार रहने को कहा है। वहीं उन्होंने सोच-समझकर खर्च और इन्वेस्ट करने की बात कही है।

आर्थिक मोर्चे पर उन्होंने भारी उठा-पटक की चेतावनी दी है। उदय कोटक के मुताबिक, 90 डॉलर प्रति बैरल पर कच्चे तेल की कीमतों से महंगाई के लंबे समय तक ऊंची रहने की संभावना है। इससे दुनियाभर में ब्याज दरें ऊंची बनी रह सकती हैं। भारत में भी ऐसा ही रुझान रह सकता है। कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक ने यह भी कहा कि इसकी एक अप्रत्याशित वजह चीन में आर्थिक गिरावट भी है।

उदय कोटक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि यूएस फेडरल रिजर्व अमेरिका में बढ़ती महंगाई से परेशान है। यही वजह है कि तमाम उम्मीदों के बावजूद फेड रिजर्व ने ब्याज दरों में कटौती नहीं की है। इसका ग्लोबल असर जल्द ही दिखाई देगा। उदय कोटक के मुताबिक, अभी सभी के पास सिर्फ एक वाइल्ड कार्ड चीन का आर्थिक रूप से कमजोर होना है। ऐसे में ग्लोबल उठापटक के लिए हम सभी को तैयार हो जाना चाहिए।

कोटक की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब इज़राइल और ईरान के बीच भू-राजनीतिक तनाव और वैश्विक आपूर्ति झटकों के कारण ब्रेंट क्रूड की कीमतें लगभग 90 डॉलर पर कारोबार कर रही हैं। मेक्सिको जैसे कुछ उत्पादकों ने कच्चे तेल का निर्यात भी कम कर दिया है। अमेरिका, इस साल के अंत में होने वाले चुनावों से पहले, अपने रणनीतिक भंडार को फिर से भरना चाहता है। जो यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के दौरान आंशिक रूप से खत्म हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *