ये हैं भारत की सबसे अमीर मुस्लिम महिला कारोबारी, इतनी है इनकी नेटवर्थ

मुंबई-दूसरे धर्मों में जितने रईस और अरबपति दिखते हैं, मुस्लिम समुदाय में उनकी संख्‍या वैसी नहीं है। हालांकि, इन्‍हीं में एक महिला हैं जिन्‍होंने अपनी अलग पहचान बनाई है। वह देश की सबसे अमीर मुस्लिम महिला हैं। उनका नाम फराह मलिक है। वह मेट्रो ब्रांड की एमडी हैं। यह ब्रांड प्रीमियम जूते बेचता है। फराह मल‍िक की नेटवर्थ 26,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा है। मेट्रो ब्रांड को नई पहचान दिलाने में फराह ने अहम भूमिका निभाई है।

फराह कंपनी के चेयरमैन अरबपति रफीक मलिक की बेटी हैं। उनके दादा मलिक तेजानी ने 1955 में मुंबई में इस कंपनी की स्थापना की थी। फराह ने मेट्रो शूज का मॉडर्न रिटेल सेक्‍टर के नए युग में मार्गदर्शन किया है। कंपनी के ब्रांडों में मोची, मेट्रो और वॉकवे शामिल हैं।

8 दिसंबर तक कंपनी का बाजार पूंजीकरण 35,117 करोड़ रुपये था। फराह पांच बेटियों में दूसरे नंबर पर हैं। उनके पिता रफीक की रियल टाइम में 12 अप्रैल तक कुल संपत्ति 21,697 करोड़ रुपये थी।

फराह के पास फुटवियर इंडस्‍ट्री में 20 साल से ज्‍यादा का अनुभव है। उन्होंने कंपनी की ग्रोथ की खातिर कई इनीशिएटिव लिए। मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड के टेक्‍नोलॉजी रोडमैप और सप्‍लाई चेन में सुधार के लिए फराह के प्रयास सराहनीय रहे। उन्होंने कंपनी में मार्केटिंग में अपना करियर शुरू किया। कंपनी दिसंबर 2021 में लिस्‍ट हुई थी। दिवंगत अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा के पास मेट्रो ब्रांड्स में माइनॉरिटी हिस्सेदारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *