एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लाएगी 10,000 करोड़ रुपये का आईपीओ, यह है योजना

मुंबई- भारत की सबसे बड़ी बिजली बनाने वाली कंपनी NTPC अपनी रिन्यूबल यूनिट एनटीपीसी ग्रीन (NTPC Green) के लिए 10,000 करोड़ रुपये का IPO जल्द ला सकती है। कंपनी ने इस बड़े प्लान के लिए चार इन्वेस्टमेंट बैंकों को चुन लिया है।

दिलचस्प बात यह है कि अगर कंपनी IPO लेकर आती है तो किसी भी सरकारी कंपनी (PSU) की तरफ से लाया गया अब तक का दूसरा सबसे बड़ा (रकम के मायने में) IPO होगा। इसके पहले 12 मई 2022 को लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने आईपीओ लाया था। इस आईपीओ के जरिये कंपनी ने 20,557 करोड़ रुपये जुटाए थे।

NTPC Green ने अपने इस आईपीओ के लिए जिन चार बैंकों को चुना है उसमें देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक HDFC Bank शामिल है। इसके अलावा IDBI Capital Markets and Securities, IIFL Securities और नुवामा वेल्थ मैनेजमेंट (Nuvama Wealth Management) को भी शामिल है।

NTPC Green Energy की शुरुआत अप्रैल 2022 में हुई थी। यह NTPC Limited की सब्सिडियरी कंपनी है। पहले NTPC इस कंपनी की 20 फीसदी हिस्सेदारी एक स्ट्रैटेजिक निवेशक और मलेशिया की दिग्गज एनर्जी कंपनी को बेचने वाली थी लेकिन बाद में कंपनी ने अपना फैसला बदल दिया। Petronas ने इसके लिए 46 करोड़ डॉलर के साथ सबसे बड़ी बोली लगाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *