हिंदू नववर्ष में शेयर बाजार, सोना व चांदी में भारी तेजी, नए रिकॉर्ड पर पहुंचे

मुंबई- कल से हिंदू नववर्ष यानी विक्रम संवत 2081 शुरू हो गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार, हिंदू नववर्ष का प्रारंभ चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होता है। नए साल के पहले ही दिन देश को आर्थिक मोर्चे पर कई गुड न्यूज मिली है। शेयर मार्केट नए शिखर पर पहुंच गया, सोना भी ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया।

देश का विदेशी मुद्रा भंडार रेकॉर्ड पर और भारत का मार्केट कैप पहली बार 400 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत की इकॉनमी सबसे तेजी से बढ़ रही है और जल्दी ही वह जापान और जर्मनी को पछाड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन सकता है।

हिंदू नववर्ष के पहले ही दिन शेयर मार्केट नए शिखर पर पहुंच गया। आईटी और ऑटो शेयरों में भारी खरीदारी के दम पर बीएसई सेंसेक्स पहली बार 75,000 अंक के पार पहुंच गया जबकि निफ्टी भी 22,765 अंक के नए स्तर को छू गया। निफ्टी के 50 शेयरों में से 35 तेजी के साथ ट्रेड कर रहे थे। हीरो मोटोकॉर्प, इन्फोसिस, टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस और पावरग्रिड में सबसे ज्यादा तेजी आई जबकि दिवीज लैब, ओएनजीसी, आयशर मोटर्स, टाटा कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज में सबसे ज्यादा गिरावट रही।

इसी तरह सोना भी कल नए हाई पर पहुंच गया। एमसीएक्स पर 10 ग्राम सोने की कीमत 71,150 रुपये पहुंच गई। सोमवार को इसमें करीब 1400 रुपये की तेजी आई थी और यह करीब 240 रुपये की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है। पिछले कुछ महीनों से सोने की कीमत में भारी तेजी देखी जा रही है। जानकारों का कहना है कि अगले कुछ महीनों में यह 75,000 रुपये तक जा सकता है।

इससे पहले सोमवार को भारत का मार्केट कैप पहली बार 400 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। पिछले नौ महीने में इसमें 100 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 29 मार्च 2024 को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 2.951 अरब डॉलर की शानदार बढ़ोतरी हुई और यह 645.583 अरब डॉलर के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *