इस साल के पहले तीन महीने में आठ शहरों में बिके 1.11 लाख करोड़ के घर

मुंबई- कोरोना काल बीत चुका है। एक बार फिर से दफ्तर पूरी तरह से खुल चुके हैं। दफ्तर खुलने की वजह से मकान का किराया (House Rent) तेजी से चढ़ा है। बेंगलुरु, पुणे, हैदराबाद, नोएडा, गुड़गांव जैसे आईटी हब ही नहीं, कोलकाता, मुंबई, अहमदाबाद, पटना, लखनऊ जैसे शहरों में भी किराये में तेज बढ़ोतरी हो रही है। इस वजह से लोगों ने मकानों की खरीदारी जम कर करने लगे। तभी तो साल 2024 के शुरुआती तीन महीने के दौरान मकानों की बिक्री में 68 फीसदी का तेज इजाफा हुआ है। इस साल जनवरी से मार्च के दौरान ही एक लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा के मकानों की बिक्री हुई है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के शीर्ष आठ प्राथमिक आवासीय बाजारों में इस साल जनवरी-मार्च (Q1 2024) के दौरान मजबूत मांग देखी गई। यदि मकानों की बिक्री मूल्य के हिसाब से देखें तो इस साल मकानों की बिक्री पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 68 फीसदी बढ़ कर लगभग 1.11 लाख करोड़ रुपये हो गई।

पिछले साल जनवरी-मार्च के दौरान कुल 66,155 रुपये के मकानों या फ्लैट की बिक्री हुई थी। यह इस साल जनवरी से मार्च में बढ़ कर 1.11 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वैल्यू में यह 68 फीसदी की बढ़ोतरी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल पहली तिमाही के दौरान किसी शहर में हुई प्रॉपर्टी की कुल बिक्री को ‘सकल लेनदेन मूल्य’ या ‘बिक्री मूल्य’ माना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *