आपने लोन नहीं लिया, फिर भी एक्सिस बैंक के गुंडे धमकाएंगे, यह है रणनीति

मुंबई- देश में निजी सेक्टर के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक की आजकल गुंडागर्डी हो गई है। आपने इस बैंक से लोन नहीं लिया है और इस बैंक में खाता नहीं भी है तो भी इसके गुंडे आपको फोन पर धमकाते मिल जाएंगे। साथ ही अगर आपने किसी लोन का प्रीपेमेंट कर दिया है तो यह बैंक आपसे अगली किस्त वसूल लेगा।

हालिया मामला मुंबई का है। एक्सिस बैंक के वसूली वाले गुंडों ने एक महिला को फोन कर कहा कि उसके भाई ने लोन लिया है और उसका नंबर उसके सिस्टम में अपडेट है। जब महिला ने कहा कि मेरे पिता का नाम और भाई के पिता का नाम देख लो, दोनों अलग है। मेरा कोई भाई नहीं है। फिर भी एक्सिस बैंक के गुंडे महिला को धमकाते रहे।

इस मामले में एक्सिस बैंक के साथ वित्त मंत्रालय और आरबीआई के पास शिकायत की गई है। हालांकि, यह धमकी भरा फोन दो साल पहले भी आता था। पर उस समय शिकायत के बाद यह बंद हो गया था। लेकिन अचानक फिर से नए गुंडों ने धमकाना शुरू कर दिया है।

ऐसे में आप एक्सिस बैंक से लोन ले रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। कभी भी बैंक के गुंडे आपके घर पर धमक सकते हैं। स्थिति यह है कि जब किसी ने लोन लिया ही नहीं, तो भी उसको फोन कर यह गुंडे धमका रहे हैं।

इससे पहले इसी साल जनवरी में बैंक पूरी किस्त अदा करने के बाद भी पैसा काट लेता है। साथ ही यह शिकायतों के बाद बोलता है उसका फैसला सही है।  दरअसल मनीष कुमार नामक एक व्यक्ति ने बैंक से कार लोन लिया था। मनीष के मुताबिक, उन्होंने एक्सिस बैंक से आटो लोन लिया था। अंतिम किस्त के रूप में 5,895 रुपये एक जनवरी को देना था। मनीष ने 27 दिसंबर को 4388 रुपये का प्रीपेड भुगतान किया था। बैंक ने फोररक्लोजर के नाम पर 244 रुपये भी काट लिए। बाकी किस्त के लिए 1,746 रुपये बचे। लेकिन बैंक ने एक जनवरी को उनके खाते से 5895 रुपये काट लिया।  

इस संबंध में मनीष ने बैंक से शिकायत की। साथ ही आरबीआई और वित्त मंत्रालय को भी पत्र लिखा है। मनीष का कहना है कि बैंक को केवल 1746 रुपये लेना था, लेकिन उसने बेइमानी करते हुए मेरे खाते से पूरा पैसा काट लिया। हालांकि मनीष की शिकायत के बाद भी बैंक ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की।  

इस मामले में मनीष का कहना है कि अब वे उपभोक्ता मंच के पास इसे लेकर जाएँगे। साथ ही इसे और जगहों पर वे उठाएँगे। उनका कहना है कि बात पैसे की नहीं है, लेकिन बैंक जिस तरह से ग्राहकों के साथ ठगी कर रहा है, उससे आने वाले समय में इससे किसी को लोन नहीं लेना चाहिए।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *