2047 तक 8 राज्यों की जीडीपी होगी एक लाख करोड़ डॉलर, यूपी को लगेंगे 16 साल

मुंबई- देश के 2047 तक विकसित भारत बनने पर 8 राज्य ऐसे होंगे जिनकी अर्थव्यवस्था एक-एक लाख करोड़ डॉलर की होगी। रुपये के आज के भाव के आधार पर हर राज्य की अर्थव्यवस्था 83 लाख करोड़ रुपये होगी।

रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च ने सोमवार को कहा, 28 राज्यों में से जो सबसे पहले एक लाख करोड़ डॉलर के क्लब में पहुंचेंगे, उनमें सबसे पहले महाराष्ट्र होगा। इसके बाद कर्नाटक और गुजरात होंगे। ये तीनों राज्य वित्त वर्ष 2039 तक इस लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।

एजेंसी ने कहा, आबादी के लिहाज से बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश वित्त वर्ष 2042 तक एक लाख करोड़ डॉलर वाली अर्थव्यवस्था होगा। हालांकि, सारे राज्य हासिल करने के अपने लक्ष्य में असफल रहेंगे। उदाहरण के तौर पर महाराष्ट्र ने वित्त वर्ष 2028 तक एक लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। पर इसे उसके बाद 11 साल और इंतजार करना होगा।

एजेंसी ने कहा, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु ने 2030 तक एक लाख करोड़ डॉलर के क्लब में पहुंचने का लक्ष्य रखा है। लेकिन जिस आधार पर इनकी विकास दर है और आगे जैसा अनुमान है, ऐसी स्थिति में ये राज्य 2024 तक ही लक्ष्य को पा सकेंगे। यानी करीब 12 साल इनको इंतजार करना होगा। कर्नाटक ने 2032 का लक्ष्य रखा है लेकिन इसकी भी अर्थव्यवस्था 2042 में ही उपरोक्त क्लब में शामिल हो पाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *