10वीं फेल गौतम अदाणी ने ऐसे की डॉक्टर महिला से शादी, यह था उनका तरीका

मुंबई-दिग्‍गज उद्योगपति गौतम अडानी बेशुमार दौलत के मालिक हैं। मुकेश अंबानी के बाद वह देश के दूसरे सबसे बड़े रईस हैं। हाल में गौतम अडानी ने मजाकिया लहजे में अपनी निजी जिंदगी से जुड़े एक पहलू के बारे में बताया था। गौतम अडानी हमेशा अपनी सफलता का श्रेय पत्‍नी प्रीति को देते हैं। उन्‍होंने हंसते हुए कहा था कि वह हाईस्‍कूल पास कॉलेज ड्रॉपआउट हैं। प्रीति क्‍वालिफाइड डॉक्‍टर।

क्‍वालिफेकेशन में इतना ज्‍यादा अंतर होने के बावजूद उनसे शादी करने का फैसला लेकर प्रीति ने ‘साहसिक’ फैसला लिया। उनकी सफलता में प्रीति का बहुत बड़ा हाथ है। दरअसल, गौतम अडानी के साथ प्रीति की शादी का किस्‍सा बहुत दिलचस्‍प है।

आरएन भास्‍कर की किताब है। इसका नाम Gautam Adani: Reimagining Business in India है। इसमें गौतम और प्रीति की शादी से जुड़े किस्‍से का जिक्र मिलता है। इसके अनुसार, पहली नजर में प्रीति को गौतम अडानी नहीं पसंद थे। सच तो यह है कि गौतम अडानी को प्रीति के पिता सेवंतीलाल ने पसंद किया था। यह वह समय था जब प्रीति डेंटिस्‍ट की पढ़ाई कर रही थीं। वहीं, गौतम की पढ़ाई-लिखाई ऐसे ही थी।

सेवंतीलाल को गौतम अडानी की काबिलियत पर बहुत ज्‍यादा भरोसा था। उन्‍होंने बेटी को समझाया। शादी से पहले दोनों की एक औपचारिक मुलाकात कराई गई। जब प्रीति से गौतम अडानी की बात हुई तो उनकी सोच पूरी तरह से बदल गई। वह शादी के लिए मान गईं। फिर साल 1986 में दोनों विवाह के बंधन में बंध गए।

गौतम अडानी के 60वें जन्‍मदिन पर प्रीति ने लिखा था- 36 साल से ज्‍यादा समय पहले मैंने अपना करियर छोड़ दिया था। गौतम अडानी के साथ एक नई यात्रा शुरू की थी। आज जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो उस व्यक्ति के लिए बहुत सम्मान और गर्व होता है। उनके 60वें जन्मदिन पर मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और उनके सभी सपनों को साकार करने के लिए प्रार्थना करती हूं।’

कई दूसरे कारोबारियों से जो बात गौतम अडानी को अलग करती है, वह यह है कि उन्‍हें विरासत में दौलत नहीं मिली थी। उन्‍होंने अरबों का कारोबारी साम्राज्‍य अपनी मेहनत और काबिलियत के बूते खड़ा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *