आईपीओ के लिए एनएसई तैयार, सेबी की मंजूरी का कर रहे इंतजार- एमडी

मुंबई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई आईपीओ के लिए तैयार है। हालांकि, सेबी से मंजूरी के बाद ही यह संभव होगा। एक्सचेंज के एमडी आशीष कुमार चौहान ने कहा, हमने सेबी के पास मसौदा जमा कराया था। कुछ आपत्तियां हैं। जैसे ही वह स्पष्ट होंगी, हम फिर से मसौदा जमा कराएंगे।

मुंबई में एक कार्यक्रम में चौहान ने कहा, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई का आईपीओ लाने में सात साल लगे थे। ऐसे में हमें एनएसई के लिए अभी इंतजार करना होगा। प्रक्रिया सारी जारी है। चौहान पहले बीएसई के एमडी थे और उस दौरान बीएसई एनएसई में सूचीबद्ध हुआ था।

गौरतलब है कि एनएसई की कई मामलों में सेबी जांच कर रही है। पूर्व एमडी चित्रा के समय एक्सचेंज में कुछ कारोबारियों को को-लोकेशन की सेवाएं दी गई थीं। इस वजह से एक्सचेंज विवादों में रहा है। एनएसई ने 2016 में भी आईपीओ के लिए मसौदा जमा कराया था। कंपनी 10,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है।

चौहान ने कहा, खुदरा निवेशकों को डेरिवेटिव में निवेश से बचना चाहिए। यहां जोखिम बहुत ज्यादा है। सेबी के मुताबिक, हर 10 निवेशक में से 9 निवेशकों का पैसा यहां डूब जाता है। एनएसई के 9 करोड़ पंजीकृत निवेशक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *