जी एंटरटेनमेंट में 700 कर्मचारियों की होगी छंटनी, कंपनी लागत घटाएगी

मुंबई- भारत में छंटनी का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ज़ी एंटरटेनमेंट ने वित्त वर्ष 25 (FY25) के पहले महीने में ही 15 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी करने का ऐलान कर दिया है। मीडिया एंटरटेनमेंट कंपनी ने कहा कि वह लागत में कमी करने के लिए यह कदम उठा रही है।

ज़ी एंटरटेनमेंट में करीब 4,577 कर्मचारी काम करते हैं, जिनमें से करीब 700 कर्मचारी बाहर निकाल दिए जाएंगे। कंपनी ने बताया कि वह लागत में कटौती करके मुनाफे को बढ़ाना चाहती है। साथ ही साथ कंपनी का लक्ष्य अपने अंग्रेजी टीवी चैनलों सहित अपने बिजनेस में घाटे को कम करना है।

गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की मार्च तिमाही के लिए जल्द ही कंपनियों के रिजल्ट्स आने शुरू हो जाएंगे। ज़ी की भी तिमाही और सालाना परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी। अगर पिछली तिमाही की बात की जाए तो इसे इसका मुनाफा सालाना आधार पर (YoY) 140 फीसदी बढ़कर 58.5 करोड़ रुपये हो गया था, मगर इसके रेवेन्यू में 2.99 फीसदी की गिरावट आई थी।

बता दें कि इस साल की जनवरी में ज़ी एंटरटेनमेंट के दौ सौदे असफल हो गए थे। पहला सौदा ऐसा था, जो अगर सफल हो गया होता तो कंपनी 10 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ भारत की सबसे बड़ी मीडिया एंटरटेनमेंट कंपनी होती। वह सौदा था- ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी इंडिया के साथ विलय का।

इसके आलावा, कंपनी वॉल्ट डिज़्नी (Walt Disney) के साथ 1.4 बिलियन डॉलर की क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग की डील करने वाली थी, लेकिन यह भी विफल रही। इस सप्ताह की शुरुआत में, Zee के मुख्य कार्यकारी (CEO) पुनीत गोयनका ने 20 फीसदी वेतन कटौती की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *