मार्च में शाकाहारी थाली सात पर्सेंट महंगी हुई, प्याज और टमाटर का असर

मुंबई- भारत में खाने की थाली दिन-ब-दिन महंगी होती जा रही है। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (Crisil) ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया है कि घर में तैयार की गई हर शाकाहारी थाली (vegetarian thali) की कीमत मार्च में 7 फीसदी बढ़कर 27.3 रुपये हो गई, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यानी मार्च 2023 में इसी थाली की कीमत 25.5 रुपये थी।

हालांकि थाली पर बढ़ रही महंगाई का असर शाकाहारी लोगों के मुकाबले मांसाहारी लोगों को कम देखने को मिल रहा है। मार्च 2024 में मांसाहारी थाली (non-vegetarian thali) की कीमत 7 फीसदी कम हो गई है। मार्च 2023 में जहां इसकी कीमत 59.2 रुपये प्रति थाली थी, मार्च 2024 में यह घटकर 54.9 रुपये पर आ गई।

अब आप सोच रहे होंगे कि इन थालियों में किन-किन चीजों को शामिल किया गया है जिससे इनकी कीमत निकलकर आई है। तो बता दें कि क्रिसिल ने रिपोर्ट तैयार करते समय शाकाहारी थाली में रोटी, प्याज, टमाटर, चावल, आलू, दाल, दही और सलाद को शामिल किया है। इसका मतलब यह है कि शाकाहारी थाली में इन सारी चीजों को मिलाकर जो एक थाली की कीमत बैठी वह मार्च 2024 में 27.3 रुपये थी।

इसी तरह मांसाहारी थाली का भी हाल है। जितने तरह के आइटम्स शाकाहारी थाली में शामिल किए गए थे, वही सारे मांसाहारी थाली में भी शामिल किए गए। फर्क बस इतना है कि इसमें चिकन (ब्रायलर) को जोड़ दिया गया है। जिसके चलते कीमत भी शाकाहारी थाली के मुकाबले बढ़कर 54.9 रुपये हो गई।

घर में पकाई गई थाली की औसत लागत का कैलकुलेशन भारत के सभी भागों यानी उत्तर, दक्षिण, पूरब और पश्चिम भारत में इनपुट कीमतों के आधार पर की जाती है। क्रिसिल की रोटी चावल रेट रिपोर्ट (Crisil’s Roti Rice Rate report) के मुताबिक, प्याज, टमाटर और आलू की कीमतें सालाना आधार पर क्रमश: 40 फीसदी, 36 फीसदी और 22 फीसदी बढ़ने की वजह से शाकाहारी थाली महंगी हो गई।

मार्च में शाकाहारी थाली की कीमत फरवरी (27.4 रुपये) के मुकाबले एक फीसदी कम हो गई क्योंकि टमाटर की कीमतें 2 फीसदी गिर गईं। मार्च में मांसाहारी थाली सालाना आधार पर (YoY) सस्ती हो गई क्योंकि चिकन ब्रॉयलर की कीमतों में 16 फीसदी की गिरावट आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *