एक्सिस बैंक के ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड से विदेश में 500 करोड़ की धोखाधड़ी

मुंबई- एक्सिस बैंक के कई क्रेडिट कार्डधारक विदेशों में धोखाधड़ी के लेन-देन से प्रभावित हुए हैं। आरोपियों ने एक दिन में 500 करोड़ रुपये की खरीदी की है। हालांकि, बैंक ने साफ किया कि ग्राहकों के डाटा में कोई सेंध नहीं लगी है। बैंक के कार्ड प्रमुख संजीव मोघे ने कहा कि मंगलवार शाम से ग्राहकों से अवैध लेनदेन की शिकायतें मिली हैं। कुछ ई-कॉमर्स साइट पर कम मूल्य की खरीदारी का यह मामला है। इन लेनदेन का स्तर बहुत सीमित है और ग्राहकों से जुड़ा आंकड़ा पूरी तरह सुरक्षित है।

सोशल मीडिया पर ग्राहकों के सवाल पर मोघे ने कहा कि बैंक ने खुद ऐसे कुछ संदेहास्पद लेनदेन को रोक दिया है। इससे कई ग्राहक प्रभावित हुए हैं। बैंक के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों ने प्रतिदिन लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। पर हर कार्ड के आधार पर यह बहुत छोटा लेनदेन हुआ है। यह घटना केवल एक दिन में हुई है।

उन्होंने कहा कि धोखाधड़ी करने वालों ने अनधिकृत लेन-देन के मकसद से कुछ कार्ड नंबर और उसकी एक्सपायरी डेट हासिल की। चूंकि ये अंतरराष्ट्रीय लेनदेन हैं, इसलिए इन्हें एसएमएस या वन टाइम पासवर्ड अथवा सीवीवी नंबर जैसे किसी दूसरे सत्यापन की जरूरत नहीं पड़ी।

भुगतान के लिए कार्ड पेट्रोल पंपों या रेस्तरां में दिए जाते हैं, इसलिए ऐसी आशंका है कि वहां से कार्ड नंबर आरोपियों के पास गए हैं। मोघे के मुताबिक, एक्सिस बैंक प्रभावित ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड बदल रहा है।जितनी राशि कटी है, वह वापस हो रही है। आरबीआई को घटना की जानकारी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *