टाटा की इलेक्ट्रिक कारों को एचपीसीएल के पेट्रोल पंप पर कर सकेंगे चार्ज

मुंबई- टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (TPEM) ने भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ डील साइन की है। दोनों कंपनियां मिलकर देश के प्रमुख स्थानों पर स्थित HP के 21000 से ज्यादा फ्यूल स्टेशनों (पेट्रोल पंप) पर EV चार्जिंग स्टेशन बनाएंगी। इससे 1.2 लाख टाटा EV कस्टमर्स को सीधा फायदा मिलेगा।

चार्जिंग स्टेशनों पर सुविधाजनक पेमेंट के लिए दोनों कंपनियां रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) के साथ भी काम कर रही हैं। भारत के EV मार्केट में टाटा की 68% हिस्सेदारी है। वहीं, HPCL दिसंबर 2024 तक 5,000 EV चार्जिंग स्टेशन लगाने के टारगेट पर काम कर रही है।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स के चीफ स्ट्रैटजी ऑफिसर बालाजे राजन ने कहा, ‘देश में EV की खरीदारी बढ़ रही है, ऐसे में चार्जिंग स्टेशन इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने से भारत में EV को मेनस्ट्रीम में लाने में मदद मिलेगी।

HPCL के साथ हमारी यह पार्टनर्शिप भारत में EV मार्केट को बड़ा और एडवांस बनाने के सपने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। भारत में बढ़ते EV कंज्यूमर बेस को बढ़ाने के लिए यह पार्टनर्शिप जरूरी थी। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड 68% से अधिक हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में मार्केट लीडर है। कंपनी ने 2023 में कुल 69,153 यूनिट EV बेचीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *