कई फिनटेक कंपनियों की चल रही है जांच, सीसीआई ने कहा, जांच जारी है

मुंबई-भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) कुछ फाइनेंशियल टेक्‍नोलॉजी (फिनटेक) कंपनियों के खिलाफ जांच कर रहा है। इसका मकसद यह पता लगाना है कि प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने के उनके तरीके प्रतिस्पर्धा को प्रभावित तो नहीं कर रहे हैं।

सीसीआई चीफ रवनीत कौर ने कहा कि रेगुलेटर प्रतिस्पर्धी डिजिटल बाजार सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है। रवनीत ने किसी कंपनी का जिक्र तो नहीं किया। कॉरपोरेट मामलों के राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने राज्यसभा में अगस्त, 2023 में प्रश्नों के लिखित उत्तर में कहा था कि अमेजन, फ्लिपकार्ट, जोमैटो, स्विगी, व्हाट्सएप और फेसबुक, एप्पल और गूगल जैसी कंपनियों के खिलाफ जांच वर्तमान में सीसीआई के समक्ष लंबित है।

सीसीआई प्रमुख के अनुसार, आयोग अलग-अलग संशोधित नियमों, डिजिटल बाजार में प्रतिस्पर्धा-रोधी गतिविधियों के खिलाफ व्यवस्था के साथ अनुचित व्यापार के तौर-तरीकों पर अंकुश लगाने के अपने प्रयासों को मजबूत कर रहा है। प्रतिस्पर्धा आयोग की चेयरपर्सन ने कहा कि प्रतिस्पर्धा कानून को लेकर अलग-अलग इकाइयों के बीच जागरूकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि हमारा फोकस विनियमन और स्वतंत्रता के बीच सही संतुलन बनाने पर है।

उन्होंने बताया कि रेगुलेटर का ध्यान बड़ी तकनीकी कंपनियों के साथ वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) और ऑनलाइन मध्यस्थ सेवा प्रदाताओं सहित विभिन्न क्षेत्रों पर है। कौर ने कहा, ‘सीसीआई फिनटेक क्षेत्र की कुछ इकाइयों की जांच कर रहा है। हम देख रहे हैं कि फिनटेक कंपनियां कैसे प्रौद्योगिकी का लाभ उठा रही हैं और क्या इसके जरिये वे बाजार में प्रतिस्पर्धा को प्रभावित कर रही हैं? मामले में जांच जारी है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *