अप्रैल में बैंकों में 14 दिन तक रहेंगी छुटि्टयां, जानिए कब कहां बंद रहेंगे बैंक

मुंबई- मार्च का महीना खत्म होने को आ गया है और अप्रैल की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holiday List) जारी कर दी है। अप्रैल के महीने में कई त्योहार पड़ने वाले हैं। इसमें ईद, गुड़ी पड़वा और रामनवमी जैसे कई त्योहार शामिल है।

1 अप्रैल 2024 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो जाएगी। आरबीआई की महीने की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, अप्रैल में 14 दिन बैंकों में अवकाश रहने वाला है. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। इसके अलावा ईद और रामनवमी आदि त्योहार के कारण कई राज्यों में बैंकों में अवकाश रहेगा।

एक अप्रैल 2024- सालाना क्लोजिंग के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 5 अप्रैल 2024-बाबू जगजीवन राम जन्मदिन और जूमत जुमातुल विदा के कारण तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 7 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

अप्रैल 2024- गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 10 अप्रैल 2024- ईद की वजह से कोच्चि और केरल में बैंकों में अवकाश रहेगा। 11 अप्रैल 2024- ईद की वजह से चंडीगढ़, गंगटोक, कोच्चि को छोड़कर पूरे देश में बैंक रहेंगे।

इसी तरह से 13 अप्रैल और 14 अप्रैल को शनिवार और रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 15 अप्रैल, 17 अप्रैल और 20 अप्रैल को भी देश के अलग अलग भागों में विभिन्न वजहों से बैंक बंद रहेंगे। 21 अप्रैल को रविवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 27 अप्रैल 2024- चौथे शनिवार की वजह से देशभर में बैंकों में अवकाश रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *