टेक कंपनियों में हो रही भारी छंटनी, आईबीएम, डेल एपल ने हजारों को निकाला

मुंबई- टेक सेक्टर में छंटनी का दौर अभी भी जारी है। फाइनैंशियल ईयर का आखिरी महीना मार्च भी समाप्त होने का आया है मगर छंटनी की लहर धीमी होने का नाम का नाम नहीं ले रही है। आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियों के बरकरार रहने के कारण आईटी सेक्टर की आम से लेकर खास तक लगभग सभी कंपनियों ने अपने वर्कफोर्स में कटौती की है। मार्च महीने में ही 5 बड़ी कंपनियों ने अपने यहां छंटनी की तलवार चलाई हैं।

स्वीडिश टेलीकॉम दिग्गज एरिक्सन (Ericsson) ने 25 मार्च को घोषणा की कि वह 5G नेटवर्क उपकरणों की धीमी मांग के बीच स्वीडन में लगभग 1,200 कर्मचारियों की छंटनी करेगी। कटौती 2024 के लिए व्यापक लागत-बचत योजना का हिस्सा है जिसमें सलाहकारों को कम करना, प्रक्रियाओं को सही करना और सुविधाओं में कटौती करना भी शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, छंटनी के लिए इस साल एरिक्सन ने “चुनौतीपूर्ण मोबाइल नेटवर्क बाजार” की उम्मीदों का हवाला दिया, जिसमें मात्रा में और संकुचन होगा क्योंकि ग्राहक खर्च को लेकर सतर्क रहेंगे। लागत में कटौती के लिए पिछले साल 8,500 कर्मचारियों या अपने कार्यबल के 8 फीसदी को निकालने के बाद 2023 के अंत में कंपनी के पास वैश्विक स्तर पर लगभग 1,00,000 कर्मचारी थे।

डेल टेक्नोलॉजीज (Dell Technologies) ने दो साल में दूसरी बार अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है और लगभग 6,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी में वर्तमान में लगभग 1,20,000 कर्मचारी हैं, जो एक साल पहले 126,000 थे।

यह कटौती कंपनी की लागत कम करने की योजना का हिस्सा है। Dell नए कर्मचारियों की भर्ती भी कम कर रहा है और कर्मचारियों को अलग-अलग विभागों में ट्रांसफर कर रहा है। कंपनी ने यह निर्णय पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) की कम मांग के कारण लिया है। पिछले वर्ष की अंतिम तिमाही में Dell के राजस्व में 11 फीसदी की गिरावट आई थी।

ऐपल कार डिवीजन के बाद टेक दिग्गज ने अपने एक और महंगी आर एंड डी पहल (R&D initiative) को बंद करने का निर्णय लिया। ऐपल ने भविष्य के ऐपल वॉच (Apple Watch) मॉडल के लिए माइक्रोएलईडी डिस्प्ले (microLED display) विकसित करने के अपने प्रयासों को बंद कर दिया है। उज्जवल और अधिक जीवंत दृश्य, आगे बढ़ाने के लिए बहुत जटिल और महंगे साबित हुए। परिणामस्वरूप, ऐपल ने अपनी डिस्प्ले इंजीनियरिंग टीमों को पुनर्गठित किया है।

12 मार्च को लगभग सात मिनट की बैठक में, IBM के मुख्य संचार अधिकारी जोनाथन अदाशेक ने विपणन (marketing) और संचार विभाग (communications) में कर्मचारियों को नौकरी से बाहर निकाल दिया। पिछले अगस्त में कंपनी द्वारा लगभग 8,000 भूमिकाओं को एआई प्रौद्योगिकियों से बदलने की योजना की घोषणा के बाद, यह छंटनी आईबीएम के नवीनतम “कार्यबल पुनर्संतुलन” प्रयासों का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *