देश में कुल 69 करोड़ महिलाओं में से 37 फीसदी को मिला है सक्रिय रोजगार

मुंबई- देश में लगभग 69.2 करोड़ महिलाओं की आबादी में से लगभग 37 प्रतिशत सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। कैरियरनेट की रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद, पुणे और चेन्नई जैसे शहर महिला रोजगार के मामले में शीर्ष पर हैं। 2022 की तुलना में 2023 में जूनियर स्तर पर और कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में 2-5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में कॉलेजों से निकली प्रतिभाओं में से 40 प्रतिशत महिलाएं थीं। तीन और सात वर्ष के अनुभव वाली महिला उम्मीदवारों का कुल नियुक्तियों का 20-25 प्रतिशत है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र यानी एनसीआर को छोड़कर अधिकांश शहरों में महिलाओं की नियुक्ति अनुपात में मामूली वृद्धि हुई है।

हैदराबाद 34 प्रतिशत नियुक्ति दर के साथ सबसे आगे है। पुणे में यह दर 33 प्रतिशत और चेन्नई में 29 प्रतिशत है। दिल्ली-एनसीआर में 20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। यह रिपोर्ट 25,000 नौकरी प्लेसमेंट के विश्लेषण के साथ तैयार की गई है।

विश्लेषण से पता चला है कि बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई) में महिलाओं की भर्ती के रुझान में वृद्धि हुई है। जहां शहरी आबादी में 30 प्रतिशत संगठित क्षेत्र में नियुक्त हैं, वहीं ग्रामीण भाग से केवल 5 प्रतिशत ही इसमें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *