एमटीआर फूड्स ने बनाया दुनिया का सबसे लंबा डोसा, 123 फुट का रिकॉर्ड

मुंबई- एमटीआर फूड्स (MTR Foods) ने दुनिया का सबसे लंबा डोसा बनाकर एक नया गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया है। एमटीआर फूड्स ने करीब 123 फुट लंबा डोसा बनाया है। कंपनी ने यह उपलब्धि अपनी 100वीं वर्षगांठ पर हासिल की है। इस सबसे लंबे डोसे को बनाने के लिए शेफ की एक टीम ने मिलकर काम किया। यह रेकॉर्ड बेंगलुरू में एमटीआर की फैक्ट्री में बनाया गया है।

एक वीडियो में डोसे को पकते हुए भी देखा जा सकता है। एमटीआर फूड्स ने लोरमन किचन इक्विपमेंट्स के साथ मिलकर ये डोसा तैयार किया है, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया के सबसे लंबे डोसे का खिताब मिला, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एमटीआर फूड्स की शुरुआत एक छोटे से रेस्तरां से हुई थी। ये बात साल 1924 की है। तीन भाई परमेश्वर मैया, गणप्पय्या मैया और यज्ञनारायण मैया खाना पकाने में माहिर थे। वह गांव से शहर आकर कई अमीर घरानों में रसोइए के रूप में काम करने लगे थे। तीनों ने करीब 4 वर्षों तक बतौर कुक काम किया था।

तीनों भाइयों ने कुक का काम छोड़कर बेंगलुरु के लालबाग रोड इलाके में एक छोटा सा रेस्टोरेंट शुरू किया। इसे ब्राह्मण कॉफी क्लब नाम दिया गया। यहां पर सिर्फ इडली और कॉफी परोसी जाती थी। लोगों के बीच ये छोटा सा रेस्टोरेंट बहुत जल्द ही मशहूर हो गया। गणप्पय्या की मौत के बाद दोनों भाई इसी काम को संभालते रहे। साल 1951 में यज्ञनारायण यूरोप ट्रिप पर ये जानने के लिए निकले की रेस्टोरेंट कैसे चलाया जाता है। इसके बाद उन्होंने वापस आकर अपने रेस्टोरेंट का नाम बदलकर मावली टिफिन रूम यानी एमटीआर कर दिया। यहां पर लोगों को कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी मिलती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *