चीन के एप से भी ज्यादा लूट रहा है नावी एप, लोन पर 33 पर्सेंट ले रहा है ब्याज

मुंबई। नावी फाइनेंस ग्राहकों को जबरदस्त तरीके से लूट रहा है। इतना लूट रहा है कि उतना तो चीन के एप भी नहीं लूटते। नावी फाइनेंस इस समय लोन पर 33 पर्सेंट का ब्याज ले रहा है। इस आधार पर तीन साल में ही यह ग्राहकों से दोगुना पैसा वसूल रहा है।

नावी फाइनेंस से कर्ज लेने वाले ग्राहकों का बुरा हाल है। यही नहीं, एक ग्राहक ने जब लोन को प्रीपेमेंट कर दिया तो नावी ने उसका सिबिल स्कोर 200 पाइंट घटा दिया। यानी इस ग्राहक को अगली बार लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर भी अड़ंगा लगाएगा। इस मामले में एक ग्राहक ने आरबीआई और वित्त मंत्रालय को पत्र लिखा है कि 33 पर्सेंट का ब्याज किस आधार पर कंपनी वसूल रही है।

ग्राहक ने बताया कि उसने नावी एप से कुछ समय पहले 35 हजार रुपये का लोन लिया था। इसके बदले उसे 33 पर्सेंट का ब्याज चुकाना पड़ रहा था। इतना भारी ब्याज चुका पाने में ग्राहक असमर्थ था। इसलिए उसने दूसरे से कर्ज लेकर इस कर्ज को चुकता करने की सोची। जब उसने 19 मार्च को कर्ज का प्रीपेमेंट कर दिया तो उसके बाद नावी ने सिबिल स्कोर 200 पाइंट डाउन कर दिया।

इस तरह के कई ग्राहक हैं जिन्होंने नावी से भारी भरकम ब्याज पर कर्ज लिया है। इसलिए वे कर्ज चुकाना चाहते हैं। पर सिबिल स्कोर के कम होने की डर से वे कर्ज नहीं चुका रहे हैं। जबकि वे इतना भारी भरकम ब्याज भी नहीं भर पा रहे हैं। आश्चर्य यह है कि जिस ग्राहक ने अभी कर्ज चुकाया है, उसकी कोई किस्त भी डिफाल्ट नहीं हुई है और न ही कोई किस्त देरी से भरी है, फिर भी नावी ने उसका सिबिल स्कोर डाउन कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *