विदेशी निवेशकों ने चालू वित्त वर्ष में किया 2.14 लाख करोड़ रुपये का निवेश

मुंबई- विदेशी संस्थागत निवेशकों यानी एफआईआई ने चालू वित्त वर्ष में अब तक भारतीय बाजार में 2.14 लाख करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। इस माह के पहले पखवाड़े में 40,710 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। डेट में 1.18 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। वृहद आर्थिक परिदृश्य में सुधार और घरेलू मोर्चे पर मजबूत आंकड़ों से इन निवेशकों ने खरीदी की है।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में इन निवेशकों ने 1,539 करोड़ के शेयर खरीदे जबकि जनवरी में 25,743 करोड़ रुपये के शेयर बेचे थे। दिसंबर में 66,135 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इक्विटी के अलावा इन निवेशकों ने डेट में भी खूब पैसा लगाया है। जनवरी में डेट में 19,837 करोड़, फरवरी में 22,419 करोड़ और मार्च के पहले पखवाड़े में 10,383 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

विश्लेषकों के मुताबिक, भारतीय शेयर बाजार के लगातार बेहतर प्रदर्शन और आने वाले चुनाव में वर्तमान सरकार के तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद में निवेश हो रहा है। इनको भरोसा है कि अगर यह सरकार वापस आती है तो सुधारों का दौर जारी रहेगा। साथ ही भारत अगले तीन-चार साल में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। डेट में निवेश इसलिए हो रहा है क्योंकि जेपी मॉर्गन के बाद अब ब्लूमबर्ग ने भी अपने इंडेक्स में भारतीय बॉन्ड को शामिल करने का फैसला किया है। इससे डेट में निवेश में तेजी आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *