पेटीएम 20 पर्सेंट कर्मचारियों को निकाल सकती है, कंपनी का बढ़ गया संकट

मुंबई- पेटीएम की पैरेंट कंपनी ‘वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड’ करीब 20% कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी कर रही है। हाल ही में कंपनी ने कॉस्ट कटिंग के लिए 1000 एम्प्लॉइज को नौकरी से निकाल दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी सालाना परफॉर्मेंस रिव्यू के तहत अलग-अलग डिपार्टमेंट्स में से कर्मचारियों को निकालने वाली है। इसके अलावा पेटीएम AI-पॉवर्ड ऑटोमेशन एक्सरसाइज भी कर रही है। इसके चलते भी जॉब कट हो सकते हैं।

पेटीएम पहले से ही रेगुलेटरी नियमों के उल्लंघन और कई अन्य अनियमितताओं के चलते रिजर्व बैंक (RBI) की कार्रवाई का सामना कर रही है। इस एक्शन के तहत पेटीएम पेमेंट बैंक पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसकी डेडलाइन 15 मार्च है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मैनेजमेंट की ओर से कई फंक्शन में कर्मचारियों की संख्या कम करके टीमों को रिस्ट्रक्चर करने का आदेश है। कंपनी सेवरेंस पैकेज ऑफर नहीं कर रही है। बल्कि, कुछ सेलेक्टेड कैंडिडेट्स को मार्च से शुरू होने वाली एक महीने की परफॉर्मेंस इंप्रुवमेंट प्लान (PIP) पर डाल रही है, जिससे संभवतः नौकरी से निकाल दिया जाएगा।

पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम अपने सालाना इंक्रीमेंट की प्रोसेस में हैं, जो कंपनियों में एक नॉर्मल प्रैक्टिस है। इसमें हमारे ग्रोथ और कॉस्ट-एफिशिएंसी गोल्स के साथ परफॉर्मेंस का वैल्यूएशन और रोल सूटेबिलिटी के आधार पर एडजस्टमेंट हो सकता है। यह समझना जरूरी है कि यह प्रोसेस छंटनी से अलग है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *