ये हैं रतन टाटा के भाई, 2 बीएचके में रहते हैं, मोबाइल भी नहीं रखते हैं

मुंबई- रतन टाटा देश के जाने-माने उद्योगपति हैं। वह टाटा ग्रुप के चेयरमैन एमेर‍िटस हैं। उन्‍हें अपनी उदारता, व्यावसायिक कौशल और बुद्धिमानी के लिए जाना जाता है। रतन टाटा के एक छोटे भाई भी हैं। उनका नाम जिमी नवल टाटा है। जिमी टाटा अपनी सादगीपूर्ण जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं। वह लाइमलाइट से दूर रहना पसंद करते हैं।

रतन टाटा ने हाल ही में सोशल मीडिया पर दोनों की एक पुरानी तस्वीर शेयर की थी। इसमें उन्होंने जिमी को जन्मदिन की बधाई दी थी। यह तस्‍वीर 1945 में ली गई थी। जहां रतन टाटा ने पुश्‍तैनी कारोबार को बड़ी सफलता दिलाई। वहीं, जिमी टाटा ने साधारण जीवन जीना चुना। अपनी बेशुमार संपत्ति के बावजूद जिमी मुंबई में एक साधारण अपार्टमेंट में रहते हैं।

दिलचस्प यह है कि जिमी पारिवारिक व्यवसाय में शामिल नहीं हैं। इसके बजाय एक कुशल स्क्वैश खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। वह अपने पास मोबाइल फोन तक नहीं रखते हैं। दुनिया की जानकारी के लिए वह समाचार पत्रों पर निर्भर रहते हैं। हालांकि, ज‍िमी टाटा कंपनियों में एक महत्वपूर्ण शेयरधारक हैं। उनकी सादगी कई लोगों को चौंकाती है।

रतन टाटा दुनियाभर में सबसे मशहूर भारतीय अरबपतियों में से एक हैं। 3,800 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की नेटवर्थ के साथ रतन टाटा परोपकार, व्यावसायिक कौशल और ज्ञान की मिसाल हैं। जबकि रतन टाटा और उनके परिवार के ज्‍यादातर सदस्य सुर्खियों में रहे हैं। वहीं, रतन टाटा के छोटे भाई जिमी नवल टाटा के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

अपनी सादगीभरी जीवनशैली के लिए जाने जाने वाले जिमी टाटा टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा के छोटे भाई हैं। अपने बड़े भाई के उलट जिमी टाटा मीडिया से दूर रहते हैं। यह और बात है कि रतन टाटा और उनके भाई के बीच गहरा रिश्‍ता है। यह तब देखने को मिला जब रतन टाटा ने सोशल मीडिया पर जिमी टाटा के साथ अपनी एक पुरानी ब्‍लैक एंड वाइट तस्वीर पोस्ट कर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी थी।

बड़े भाई रतन टाटा ने अगर पारिवारिक व्यवसाय का नेतृत्व करते हुए सफलता हासिल की। वहीं, जिमी टाटा ने एक कदम पीछे हटने और साधारण जीवन जीने का फैसला किया। अपनी भारी-भरकम संपत्ति के बावजूद जिमी लोगों की नजरों से दूर मुंबई के कोलाबा में एक साधारण 2BHK अपार्टमेंट में रहते हैं। कारोबारी हर्ष गोयनका की एक पुरानी पोस्ट के अनुसार, जिमी टाटा छोटे से फ्लैट में रहते हैं। पारिवारिक व्यवसाय में उनकी कोई दिलचस्‍पी नहीं है। इसके अलावा वह एक बहुत अच्छे स्क्वैश खिलाड़ी भी हैं। वह हर बार गोयनका को हरा देते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *