दुनिया का सबसे अमीर भिखारी मुंबई में, 7.5 करोड़ रुपये से ज्यादा के मालिक

मुंबई-आपको यह जानकर ताज्‍जुब हो सकता है कि कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने भीख मांगने को एक आकर्षक पेशे में बदल दिया है। मुंबई के रहने वाले भरत जैन उन्‍हीं में शामिल हैं। वह न केवल भारत, बल्कि दुनिया के सबसे अमीर भिखारियों में से एक हैं।

बताया जाता है कि भरत जैन को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इससे वह शिक्षा प्राप्त नहीं कर सके। इसके बावजूद वह शादीशुदा हैं। उनके दो बेटे हैं। इनमें से दोनों भरत के प्रयासों से अपनी शिक्षा पूरी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों की मानें तो भरत जैन की नेटवर्थ 7.5 करोड़ रुपये है। भीख मांगकर वह हर महीने 60,000 से 75,000 रुपये के बीच कमाते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि भरत जैन के पास मुंबई में 1.4 करोड़ रुपये के दो फ्लैट हैं। उन्होंने ठाणे में दो दुकानों में निवेश किया है। इससे उन्हें 30,000 रुपये का मासिक किराया मिलता है। अपनी संपत्ति के बावजूद भरत जैन को अभी भी मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या आजाद मैदान जैसी जगहों पर भीख मांगते देखा जा सकता है। वह परेल में रहते हैं। उनके बच्चे एक कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं। इसके अलावा भरत जैन के परिवार के अन्य सदस्य एक स्टेशनरी स्टोर चलाते हैं।

कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि भरत जैन वास्तव में भिखारी नहीं हैं। अलबत्‍ता भीख मांगने का नाटक करके पैसा कमाते हैं। उन्‍हें अपनी शानदार याददाश्त के लिए भी जाना जाता है। लोगों के नाम और चेहरे याद रखने में भरत जैन को महारत है। वह अक्सर महंगे कपड़े और गहने पहनते हैं। भरत कई भाषाएं बोल लेते हैं। इनमें हिंदी, मराठी, गुजराती और अंग्रेजी शामिल हैं। कई सामाजिक कार्यों में भी वह शामिल होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *