आधार कार्ड वेरिफिकेशन की तारीख बढ़ी, अब जून तक फ्री में अपडेट कराएं

मुंबई- सरकार ने आधार कार्ड धारकों को बड़ी राहत दी है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अर्थारिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार को फ्री में अपडेट कराने के डेटलाइन एक बार फिर बढ़ा दी है। फ्री में आधार को अपडेट कराने की अंतिम तारीख 14 मार्च 2024 थी। यह खत्म होने वाली थी। अब इसे बढ़ा दिया गया है। अब ग्राहक अगले साल यानी 14 जून 2024 तक फ्री में अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं।

UIDAI की ओर से अंतिम तारीख को बढ़ाए जाने से लोगों को काफी राहत मिली है। अब लोग आराम से अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकेंगे। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल से भी ज्यादा पुराना हो गया है तो आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रोसेस के जरिए उसे अपडेट कर सकते हैं।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अर्थारिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार को फ्री में अपडेट कराने के डेटलाइन बढ़ाने के बाद अब लोगों को 50 रुपये की फीस नहीं भरनी पड़ेगी। भारतीय नागरिकों के पास फ्री में डेमोग्राफिक जानकारी, अड्रेस, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल करेक्ट करवाने का मौका है। अब इसके लिए उन्हें अलग से कोई शुल्क नहीं देना होगा।

आधार में सभी डेमोग्राफिक जानकारी अपडेट करना बिल्कुल फ्री है। वहीं आप इसे घर बैठे ऑनलाइन भी अपडेट करा सकते हैं। हालांकि फोटोग्राफ, iris या अन्य बायोमेट्रिक डिटेल अपडेट करवाना चाहता है तो उसे आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *