इन्फोसिस की सुधा मूर्ति बनीं राज्यसभा सांसद, अरबों रुपये की हैं मालकिन

मुंबई- इन्फोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति (Narayan Murthy की पत्नी सुधा मूर्ति (Sudha Murthy) जल्द ही राज्यसभा में दिखाई देंगी। सुधा मूर्ति को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद इसकी जानकारी अपने एक्स अकाउंट पर दी है। सुधा जी का सामाजिक कार्यों, वंचितों के लिए आर्थिक मदद और शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है। सुधा मूर्ति को लेखक, सोशल वर्कर और मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर जानी जाती है। सुधा मूर्ति के पास भले ही करोड़ों की दौलत हो, लेकिन वह बहुत ही सीधी और सादगी भरी जिंदगी जीती हैं।

पिछले साल सोशल मीडिया पर उनकी एक फोटो काफी वायरल हुई थी। इस तस्वीर में वो जमीन पर बैठकर, मिट्टी के चूल्हे पर, मिट्टी के बर्तन में खाना बना रही है। उनकी सादगी देखकर हर कोई हैरान था। साधारण सी साड़ी पहनकर मिट्टी के बर्तन में, चूल्हे पर पोंगल बना रही सुधा मूर्ति को कई लोग पहचान भी नहीं पाए थे।

समाजसेवा में व्यस्त रहने वाली सुधा मूर्ति का मानना है कि इस समाज से उन्हें काफी कुछ मिला है, अब उसे लौटाने की बारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुधा मूर्ति के नेटवर्थ करीब 775 करोड़ के करीब है। सुधा मूर्ति की सादगी और शांत स्वभाव लोगों के लिए सीख है। वहीं उनकी सालाना कमाई 300 करोड़ रुपये बताई जाती है। सुधा ने अपना करियर एक कंप्यूटर साइंटिस्ट के तौर पर शुरू किया था। आज वो इंफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और गेट फाउंडेशन की हेल्थकेयर मेंबर हैं। सुधा मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी हैं। इतनी ताकतवर महिला होने के बावजूद उनका सौम्य स्वभाव और सादगी भरा जीवन लोगों को प्रेरित करता है।

सुधा मूर्ति को 2006 में सामाजिक कार्यों के लिए पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वहीं 2023 में इन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। सुधा मूर्ति एक सर्जन आरएच कुलकर्णी और उनकी पत्नी विमला कुलकर्णी की बेटी हैं। सुधा मूर्ति के दो बच्चे अक्षता और रोहन मूर्ति हैं. इनकी बेटी अक्षता मूर्ति का विवाह ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से हुई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *