अदाणी शेयर में कमाने वाले जीक्यूजी का एयरटेल में 5,850 करोड़ का निवेश

मुंबई- हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक्स खऱीदकर उसे बेलआउट करने वाले एनआरआई निवेशक राजीव जैन के जीक्यूजी पार्टनर्स ने अब देश की दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारतीय एयरटेल के शेयर्स खरीदे हैं। जीक्यूजी पार्टनर्स ने गुरुवार को सिंगापुर की टेलीकॉम ऑपरेटर सिंगटेल से भारतीय एयरटेल के करीब 0.8 फीसदी शेयर्स 5850 करोड़ रुपये में खरीदा है। जीक्यूजी पार्टनर्स ने 1193.70 रुपये प्रति शेयर के भाव पर सिंगटेल से ब्लॉक डील में ये शेयर्स खरीदे हैं।

इस डील के बाद भारती एयरटेल में को-प्रमोटर कंपनी सिंगटेल का स्टेक 29.8 फीसदी से घटकर 29 फीसदी रह गया है। इस डील के साथ ही जीक्यूजी पार्टनर्स के निवेश में भारती एयरटेल का नाम भी शुमार हो गया है। राजीव जैन के जीक्यूजी पार्टनर्स ने अडानी समूह की कंपनियों के अलावा बाबा रामदेव के पतंजलि फूड्स, भारतीय स्टेट बैंक और एनटीपीसी में भी निवेश किया है।

हाल ही में राजीव जैन ने कहा था कि देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के शेयर्स नहीं खरीदने का उन्हें बड़ा मलाल है। एलआईसी के पब्लिक फ्लोटिंग स्टॉक्स की संख्या कम होने के चलते वे शेयर्स नहीं कर पाए। एलआईसी में सरकार की हिस्सेदारी 96.5 फीसदी है। मई 2022 में सरकार ने आईपीओ के जरिए केवल 3.5 फीसदी स्टेक बेचा था। हाल फिलहाल में जीक्यूजी पार्टनर्स के अनिल अग्रवाल की वेदांता में भी हिस्सेदारी खरीदने के कयास लगाए जा रहे थे हालांकि जीक्यूजी ने इन अफवाहों को सिरे से खारिज कर दिया था। अडानी के शेयर्स खरीदकर आए चर्चा में 

राजीव जैन की जीक्यूजी पार्टनर्स मार्च 2023 में उस समय सबसे ज्यादा चर्चा में आई जब जीक्यूजी ने हिंडनबर्ग के रिपोर्ट के खुलासे के बाद औंधे मुंह गिर चुके अडानी समूह की कंपनियों के स्टॉक्स को निचले लेवल पर खरीदकर उसे बेलआउट किया और समूह की कंपनियों को लेकर बाजार में भरोसा पैदा किया. मार्च 2023 में जीक्यूजी ने अडानी समूह की चार कंपनियों के स्टॉक्स में निवेश किया। और उनके निवेश ने कुछ ही महीने में मल्टीबैगर रिटर्न दिया। 

जीक्यूजी पार्टनर्स ने मार्च 2023 में अडानी समूह की चार कंपनियां अडानी इंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड, अडानी एनर्जी सोल्यूशंस और अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में निवेश किया था। जीक्यूजी पार्टनर्स ने अडानी इंटरप्राइजेज का शेयर 1410.86 रुपये के भाव पर खरीदा था जो अब 3248 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। यानि उनका निवेश डबल होने के साथ 130 फीसदी का रिटर्न दे चिका है।

अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड का स्टॉक 596.20 रुपये में खरीदा था जो अब 1334 रुपये पर ट्रेड कर रहा। अडानी एनर्जी सोल्यूशंस का स्टॉक 668.40 रुपये में खरीदा था जो अब 1069 रुपये में ट्रेड कर रहा है। अडानी ग्रीन एनर्जी का स्टॉक कंपनी ने 504.60 रुपये में खरीदा था जो अब 1919 रुपये पर ट्रेड कर रहा और इस स्टॉक ने 280 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *