पेटीएम पेमेंट्स के 85 फीसदी ग्राहक दूसरे बैंकों से जुड़े, 15 मार्च के बाद राहत नहीं

मुंबई। पेटीएम पेमेंट्स बैंक के 80-85 फीसदी तक ग्राहक नए बैंकों से जुड़ गए हैं। बाकी 15 फीसदी को भी अन्य बैंकों से जुड़ने की सलाह दी गई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, नियामकी कार्रवाई से ग्राहकों को किसी भी अड़चन का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही, बैंक पर प्रतिबंध 15 मार्च से आगे नहीं बढ़ेगा।

गवर्नर ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा, आरबीआई की कार्रवाई एक कंपनी के खिलाफ हुई है। हमारा इरादा फिनटेक पर दबाव बनाने का नहीं है, बल्कि इन्हें बढ़ाने का है। आरबीआई फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी में नवाचार का पक्षधर है। नए उपकरणों के परीक्षण के लिए सैंडबॉक्स भी पेश किया है।

गवर्नर ने कहा, अगर एनपीसीआई पेटीएम भुगतान एप को जारी रखता है तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। हमारी कार्रवाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ थी। एप एनपीसीआई के पास है। एनपीसीआई इस पर विचार करेगा। मुझे लगता है कि उन्हें जल्द फैसला लेना चाहिए।

दास ने फिनटेक कंपनियों की इन घटनाओं को एक रोचक उदाहरण से समझाया। उन्होंने कहा, फेरारी का मालिक कोई भी व्यक्ति हो सकता है। वह उसे चला भी सकता है। फिर भी, उसे दुर्घटनाओं से बचने के लिए यातायात नियमों का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *