टाटा मोटर्स का शेयर नई ऊंचाई पर, 7 पर्सेंट बढ़कर 1000 रुपये के पार पहुंचा

मुंबई- टाटा मोटर्स के शेयर में इतनी तेजी रही कि रिकॉर्ड बन गया। पहली बार टाटा मोटर्स के शेयर 1000 रुपये के स्तर को पार कर गए। सोमवार को 987 रुपये बंद के मुकाबले मंगलवार को ट्रेडिंग के दौरान इस शेयर की कीमत करीब 7 फीसदी चढ़कर 1055 रुपये के स्तर तक पहुंच गई। यह शेयर का ऑल टाइम हाई भी है। टाटा मोटर्स के डीमर्जर की खबर के बाद से ही टाटा के शेयर में तेजी देखी जा रही है।

इसी तरह, टाटा मोटर्स-DVR के शेयर भी रॉकेट की तरह बढ़ने लगे। मंगलवार को यह शेयर 705 रुपये के स्तर तक पहुंच गया। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर में 7 फीसदी तक की तेजी आई। बता दें कि डिफरेंशियल वोटिंग राइट्स (DVR), एक सामन्य शेयर की तरह ही होता है। इसके तहत शेयरधारक को वोटिंग अधिकार कम होते हैं। इसमें कंपनी बिना वोटिंग राइट्स खोए स्टॉक्स को जारी करके फंड जुटा सकती है।

टाटा मोटर्स अपने कारोबार को दो अलग-अलग कंपनियों में बांटने जा रही है। उसके निदेशक मंडल ने वा​णि​ज्यिक वाहन कारोबार और यात्री वाहन कारोबार को अलग-अलग कंपनियों में बांटने का प्रस्ताव मंजूर कर दिया। एक कंपनी में वा​णि​ज्यिक वाहन कारोबार और उससे जुड़ा निवेश रहेगा। दूसरी कंपनी यात्री वाहन की होगी, जिसमें इले​क्ट्रिक वाहन, जगुआर लैंडरोवर (जेएलआर) तथा उससे जुड़ा निवेश आएगा।

विश्लेषकों तथा उद्योग पर नजर रखने वालों का कहना है कि टाटा मोटर्स के लिए यात्री वाहन कारोबार और वाणिज्यिक वाहन कारोबार अलग-अलग करने का यही सही समय है क्योंकि इससे कंपनी पता कर पाएगी कि उसके इले​क्ट्रिक वाहन कारोबार की कीमत क्या है। मगर विश्लेषकों को ऐसा नहीं लगता कि इस कवायद का मकसद जेएलआर और इलेक्ट्रिक वाहन कारोबार को अलग से सूचीबद्ध कराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *