अनंत अंबानी की करोड़ों की घड़ी इसलिए देखते रहे जुकरबर्ग और उनकी पत्नी

मुंबई- Richard Mille ब्रांड की घड़ियां दुनियाभर में विलासिता का प्रतीक बनकर उभरी है। यह कंपनी सालभर में केवल 5,300 घड़ियां बनाती है जिनकी एवरेज कॉस्ट 250,000 डॉलर है। राफेल नडाल समेत दुनियाभर के कई एथलीट इस ब्रांड की घड़ी पहनते हैं। साथ ही फैरेल विलियम्स और Ice-T जैसे धुरंधर म्यूजिशियन की कलाई पर भी इस घड़ी को देखा जा सकता है।

ये घड़ियां अपने अलग डिजाइन के कारण घड़ियों की दुनिया में खास जगह रखती हैं। इसने टाइटैनियम और कार्बन फाइबर जैसे मटीरियल्स से बनाया जाता है। इसके Rm52-05 Manual Winding Tourbillon Pharrell Williams 49.94 Mm मॉडल की कीमत करीब 37.71 करोड़ रुपये है।

Richard Mille ब्रांड ने 2001 में एंट्री मारी थी और 2022 में इसका रेवेन्यू 1.5 अरब डॉलर पहुंच गया। पिछले दो दशक में इस ब्रांड को जिस तरह की सफलता मिली है, उसकी मिसाल स्विस वॉच इंडस्ट्री में नहीं मिलती है। इस ब्रांड के को-फाउंडर रिचर्ड मिल ने 1970 के दशक में फ्रेंच वॉचमेकर Finhor के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने Dominique Guenat के साथ मिलकर अपनी अलग कंपनी बनाई। 2001 में उन्होंने अपनी पहली घड़ी RM 001 Troubillon लॉन्च की। इसकी कीमत 135,000 डॉलर थी। इसने वॉच इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया।

Patek Phillippe को वॉच इंडस्ट्री का रॉल्स रॉयस माना जाता है। इसकी वजह यह है कि इसकी घड़ियों की कीमत बहुत ज्यादा होती है। लेकिन Richard Mills की घड़ियां उससे भी महंगी हैं। इस बारे में मिल ने कहा था, ‘हमारा मुकाबला Patek Phillippe या किसी भी दूसरी कंपनी के साथ नहीं है।’ आज इस कंपनी की घड़ियां स्टेटस सिंबल बन गई हैं। इसे अरबपतियों का ब्रांड माना जाता है। इसमें टाइटैनियम और कार्बन फाइबर जैसे मटीरियल्स का इस्तेमाल होता है जो काफी महंगे माने जाते हैं।

शुरुआत में रिचर्ड मिल पार्टियों में जाते थे और फर्श पर घड़ी फेंककर यह दिखाते थे कि यह कितनी मजबूत है। उनका लक्ष्य एक ऐसी स्टाइलिश घड़ी बनाना था जो टिकाऊ और मजबूत हो। ब्रांड की घड़ियों को मशीन के साथ-साथ हाथ से भी टेस्ट किया जाता है। साथ ही इन्हें अल्ट्रावॉयलेट और मॉइस्चर टेस्ट से भी गुजारा जाता है। एक बार चाबी भरने पर यह 72 घंटे चलती है जबकि दूसरी कंपनियों की घंड़ियों की पावर 48 घंटे की थी। साथ ही इन घड़ियों का डिजाइन भी दूसरी घड़ियों के मुकाबले पूरी तरह अलग है।

​कंपनी ने कई जाने-माने खिलाड़ियों के साथ पार्टनरशिप की है। इनकी शुरुआत 2010 में स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल के साथ हुई थी। इसके अलावा फॉर्मूला वन फेरारी ड्राइवर Charles Leclerc, गोल्फर क्रिस्टी केर और डायना लूना, स्कायर अलेक्सिस पिंटूरॉल्ट औक जोहानस थिंगनेस बो, शो जंपर्स कार्लोस हैंक गूरेरो और फ्लोर गिराउड की कलाई पर भी यह घड़ी सजती है। अमेरिकन रैपर जे-जेड, मलेशिया की अभिनेत्री मिशेल यो, अमेरिकन रिकॉर्ड प्रॉड्यूसर फैरेल विलियम्स, अमेरिकन कॉमेडियन विन हार्ट, ब्रिटिश सिंगर एंड सॉन्ग राइटर एड शिरीन भी इस घड़ी के दीवाने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *