पीएम मित्र- 70,000 करोड़ निवेश और 20 लाख रोजगार मिलने की उम्मीद

मुंबई- देश में पीएम मित्र के विकास से बड़े पैमाने पर प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आने की संभावना है। इन पार्कों के बनने से 70,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। उद्योग के जानकारों का कहना है कि इससे 20 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। ये पार्क तमिलनाडु, तेलंगाना, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में बनाए जा रहे हैं।

सात पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्र) पार्क विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना में तेजी लाई जा रही है। हाल में आयोजित भारत टेक्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों में सात पीएम मित्र पार्क बनाने की सरकार की योजनाओं पर जोर दिया। इससे पूरे कपड़ा क्षेत्र के लिए अवसर तैयार होंगे। इस समय भारतीय टेक्सटाइल उद्योग का आकार करीब 12 लाख करोड़ रुपये का है।

इन पार्कों के तहत कताई, बुनाई, प्रसंस्करण, रंगाई, छपाई और परिधान से लेकर संपूर्ण कपड़ा मूल्य श्रृंखला के एकीकरण से लागत में काफी कमी आएगी। केंद्र सरकार हर पार्क को स्थापित करने के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल के तहत 500 करोड़ रुपये की मदद देगी। परियोजना के तहत, राज्य सरकारें जहां पार्क स्थापित किए जा रहे हैं, उन्हें कम से कम 1,000 एकड़ की बाधा-मुक्त देंगी। सभी उपयोगिताओं, विश्वसनीय बिजली आपूर्ति, और पानी की उपलब्धता और कचरा निपटान प्रणाली की सुविधा भी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *