सॉफ्टबैंक ने पेटीएम में बेची 2.17 पर्सेंट हिस्सेदारी, शेयर 4 पर्सेंट टूटा

मुंबई- पहले से ही संकट का सामना कर रही पेटीएम (Paytm) को एक और झटका लगा है। दरअसल जापान की दिग्गज इन्वेस्टमेंट कंपनी सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन (Softbank Group) ने पेटीएम में से अपनी कुछ हिस्सेदारी निकाल ली है।

सॉफ्टबैंक ने पेटीएम (Paytm) में अपनी 2.17 प्रतिशत हिस्सेदारी निकाल दी है। यह खबर आने के बाद पेटीएम के शेयर 4 प्रतिशत से ज्यादा फिस गया। फिलहाल पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन का शेयर 4.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 388.40 रुपये पर पहुंच गया।

सॉफ्टबैंक ग्रुप (Softbank Group) की सितंबर 2022 तक पेटीएम में 17.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी जो अब भारतीय पेमेंट स्टार्टअप में 5.01 प्रतिशत से कम होकर केवल 2.83 प्रतिशत हिस्सेदारी रह गई है। हिस्सेदारी में यह कटौती एक वर्ष से ज्यादा समय से जारी है। इससे पहले जनवरी में भी ग्रुप ने फिनटेक दिग्गज में से अपनी हिस्सेदारी निकाली थी।

वॉरेन बफेट के बर्कशायर हैथवे और चीन के अलीबाबा ग्रुप (Alibaba Group) जैसे कुछ वैश्विक निवेशकों ने 2023 में ही पेटीएम से अपनी हिस्सेदारी निकाल ली थी जबकि चीन की फिनटेक फर्म एंट फाइनेंशियल की नीदरलैंड स्थित इकाई समेत अन्य कंपनियों ने भी पेटीएम में अपनी हिस्सेदारी कम कर दी है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के 31 जनवरी को जारी आदेश के बाद से पेटीएम का शेयर को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। तब से कंपनी के शेयर में 48.5 प्रतिशत और वेल्यू में लगभग 2.8 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। केंद्रीय बैंक के इस फैसला के बाद कंपनी के स्टॉक लगातार गिर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *