भारत में तीन सेमीकंडक्टर प्लांट को मंजूरी, 1.26 लाख करोड़ का निवेश होगा

मुंबई- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने भारत में 3 सेमीकंडक्टर प्लांट (semiconductor Plants) खोलने की मंजूरी दे दी है। डेवलपमेंट ऑफ सेमीकंडक्टर्स ऐंड डिस्प्ले इकोसिस्टम इन इंडिया के तहत मंजूरी का काम 100 दिन के अंदर शुरू कर दिया जाएगा। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी।

इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री वैष्णव ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत के टाटा समूह (Tata Group) और जापान के रेनेसा (Renesas) सहित कंपनियों द्वारा तीन सेमीकंडक्टर यूनिट्स स्थापित करने को मंजूरी दे दी। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट में कुल 1.26 लाख करोड़ रुपये (15.2 बिलियन डॉलर) का निवेश शामिल होगा।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (Tata Electronics Private Limited-TEPL) गुजरात में सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट (semiconductor fab) खोलेगी। कंपनी ने बताया कि वह ताइवान की कंपनी पॉवरचिप सोमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन के साथ मिलकर यह प्लांट खोलेगी।

टाटा ग्रुप की इस कंपनी का फैब गुजरात के ढोलेरा (Dholera) में होगा। इसमें 91,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। PSMC PSMC की ताइवान में 6 सेमीकंडक्टर फाउंड्री हैं। यह लॉजिक और मेमोरी फाउंड्री सेगमेंट में अपना कारोबार करती है।

टाटा संस की कंपनी टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली (TSAT) असम के मोरीगांव (Morigaon) में 27,000 करोड़ के निवेश के साथ प्लांट खोलेगी। कंपनी ने इसके लिए टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड (Test Pvt Ltd) के साथ करार किया है। कंपनी इस प्लांट के लिए 27,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

TSAT भारत में सेमीकंडक्टर पैकेजिंग टेक्नोलॉजीज को डेवलप करने का काम करती है। इसमें फ्लिप चिप और इंटिग्रेटेड सिस्टम इन पैकेज (ISIP) शामिल हैं। CG Power गुजरात में सेमीकंडक्टर प्लांट खोलेगी। कंपनी ने इसके लिए जापान की Renesas Electronics Corp और थाईलैंड की Stars Microelectronics के साथ करार किया है। गुजरात के साणंद (Sanand) में खुलने वाले इस प्लांट में 7,600 करोड़ रुपये का निवेश होगा।

भारत में बनने वाले इन 3 सेमीकंडक्टर प्लांट से भारी संख्या में रोजगार मिलने की संभावना है। सरकार ने कहा कि इन तीनों यूनिट्स से कुल मिलाकर 20 हजार एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के लिए डायरेक्ट नौकरियां और करीब 60 हजार इनडायरेक्ट नौकरियां पैदा होंगी। ये यूनिट्स डाउनस्ट्रीम ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, टेलीकॉम मैन्युफैक्चरिंग, इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग और अन्य सेमीकंडक्टर कंज्यूमिंग इंडस्ट्रीज में रोजगार तेजी से बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *