पीएम किसान सम्मान निधि में 11 करोड़ किसानों को मिला 3 लाख करोड़

मुंबई- केंद्र सरकार की किसानों को लेकर बनाई गई योजना के तहत 21 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम को 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया गया। प्रधानमंत्री की तरफ से 16वीं किस्त जारी करने के बाद अब तक (1 दिसंबर, 2018 से लेकर 29 फरवरी, 2024) तक 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर कर दी गई है।

इस योजना के तहत अबतक 3 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया गया है। बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार साल में तीन बार (हर चार महीने पर) 2-2 हजार रुपये की रकम किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर (DBT) करती है। मोदी सरकार की तरफ से चलाई जा रही ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ अभियान के तहत पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 90 लाख नए किसानों को जोड़ा गया है।

गौरतलब है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों और शहरी स्थानीय निकायों में व्यापक पहलों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाना, उन योजनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी का फैलाना, लाभार्थियों के साथ बातचीत को बढ़ावा देना और भविष्य के लाभों के लिए संभावित लाभार्थियों का नामांकन करना शामिल है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की योजना है, जिसकी फंडिंग पूरी तरह से केंद्र सरकार ही करती है। साल 2019 में लोकसभा चुनाव होने के नाते पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट लाया गया था, जिसके दौरान ही तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने इस योजना को पेश किया। बाद में, फरवरी 2019 को यह योजना लॉन्च की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *