इलेक्ट्रिक कार का चार्जर बनाने वाली कंपनी का आईपीओ पहले दिन 11 गुना भरा

मुंबई-Exicom Telesystems IPO Fully Subscribed: इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जर बनाने वाली कंपनी एक्सिकॉम टेलीसिस्टम का आईपीओ पहले दिन ही 11 गुना से ज्यादा भर गया। मंगलवार को खुला यह आईपीओ पहले मिनट में ही पूरी तरह से भर गया था और शाम तक यह 11 गुना से ज्यादा भर गया। खुदरा निवेशकों ने इसमें 29 गुना से ज्यादा पैसा लगाया है।

ये कंपनी ईवी चार्जर के साथ पॉवर सॉल्यूशन्स प्रोवाइड करने का भी काम करती है। इस आईपीओ में निवेशक 29 फरवरी तक निवेश कर सकते हैं। निवेशकों को इस कंपनी के आईपीओ का अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिल रहा है। कंपनी ने इस आईपीओ का प्राइस बैंड 135-142 रुपए के बीच तय किया है। इसका लॉट साइज़ 100 शेयरों का है और इश्यू साइज़ 429 करोड़ रुपए है।

429 करोड़ रुपए के इश्यू साइज़ में 329 करोड़ रुपए की फ्रेश इक्विटी है और 100 करोड़ रुपए का ओएफएस यानी कि ऑफर फॉर सेल (OFS) है। वहीं एंकर निवेशकों को 1.25 करोड़ शेयर 142 के भाव पर जारी किये हैं। इस आईपीओ में क्वांट म्यूचुअल फंड, जेएम फाइनेंशियल, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस जैसी कंपनियों ने पैसा लगाया है।

कंपनी इश्यू से मिलने वाले धन का उपयोग तेलंगाना में विनिर्माण सुविधा में उत्पादन लाइनें स्थापित करने, रिसर्च एवं डेवेलपमेंट के साथ-साथ उत्पाद विकास और कर्ज के भुगतान, वर्किंग कैपिटल आवश्यकताओं का समर्थन करने और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी।

यह कंपनी पावर प्रबंधन समाधान प्रदान करने वाली कंपनी है। यह दो बिजनेस क्षेत्रों ईवी (इलेक्ट्रिकल वाहन) चार्जर समाधान कारोबार और पावर समाधान बिजनेस के तहत काम करती है। कंपनी ईवी चार्जर्स के मेन्युफेक्चरिंग सेक्टर में पहली बार एंट्री करने वाली पहली कंपनी में से एक थी। 31 मार्च, 2023 तक रेसिडेंशियल और पब्लिक चार्जिंग सेगमेंट में इसकी बाजार हिस्सेदारी क्रमश: 60 और 25 प्रतिशत थी। इसके अलावा कंपनी ने देशभर में 400 स्थानों पर 35,000 से ज्यादा ईवी चार्जर सप्लाई किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *