अदाणी की इस कंपनी के शेयर ने 3 माह में एक लाख को बनाया 1.46 लाख

मुंबई- अंबुजा सीमेंट्स के शेयर शुक्रवार के इंट्रा-डे ट्रेड में BSE पर 3 फीसदी की बढ़त के साथ 608.60 रुपये के ऑलटाइम हाई पर पहुंच गए। हालांकि कारोबार के अंत में सीमेंट कंपनी का शेयर 1.75 फीसदी की बढ़त के साथ 602.85 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ। अदाणी ग्रुप की कंपनी का यह शेयर 9 दिसंबर, 2022 को दर्ज किए अपने पिछले हाई 598 रुपये को पार कर गया।

पिछले तीन महीनों में, अंबुजा सीमेंट्स के बाजार मूल्य ने S&P BSE सेंसेक्स में 11 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना में 46 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बाजार से बेहतर प्रदर्शन किया है। यह शेयर 28 फरवरी, 2023 को छूए गए अपने 52-सप्ताह के निचले स्तर 324.30 रुपये से 88 प्रतिशत ऊपर आ गया है।

अंबुजा ने अपनी सहायक कंपनियों ACC और सांघी इंडस्ट्रीज (Sanghi Industries) के साथ देश भर में 18 इंटीग्रेटेड सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग प्लांटों और 18 सीमेंट पीसने वाली यूनिट्स के साथ अदाणी ग्रुप की सीमेंट क्षमता 77.4 मिलियन टन तक पहुंचा दी है।

बुधवार 21 फरवरी को, अंबुजा ने अपेक्षित मंजूरी के बाद, 4.0 MTPA की क्षमता के साथ, झारखंड के गोड्डा जिले के मोतिया गांव में 1,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। अंबुजा सीमेंट्स पहले से ही झारखंड में 6 MTPA की संयुक्त क्षमता के साथ दो सीमेंट प्लांट संचालित करती है।

अंबुजा ने ग्रीन एनर्जी (WHRS, सोलर, पवन), AFR हैंडलिंग, रेलवे बुनियादी ढांचे और फ्लाई ऐश हैंडलिंग सिस्टम सहित अन्य में बड़े पैमाने पर निवेश की योजना बनाई है। कंपनी ने कहा कि इनसे लाभप्रदता/एबिटा और हितधारकों को मिलने वाले रिटर्न में उल्लेखनीय सुधार होने की उम्मीद है।

कंपनी प्रबंधन के अनुसार, बुनियादी ढांचे और रियल एस्टेट परियोजनाओं में निवेश के कारण सीमेंट उद्योग की मांग में 7 से 8 प्रतिशत के बीच वृद्धि होने की उम्मीद है। वैश्विक औसत 550 किलोग्राम की तुलना में भारत की प्रति व्यक्ति खपत 272 किलोग्राम है जो सीमेंट उद्योग के विस्तार के लिए एक बड़ी संभावना प्रदान करती है।

एक्सिस सिक्योरिटीज के विश्लेषकों के अनुसार, बुनियादी ढांचे के निर्माण और कम लागत तथा किफायती आवास के विकास पर अधिक सरकारी जोर के कारण देश में सीमेंट की मांग मजबूत रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *