रिलायंस और डिज्नी के बीच सौदा की संभावना, खरीद सकती है भारी हिस्सा

मुंबई- रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने एक बड़ी डील की है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और वॉल्ट डिज्नी ने अपने मीडिया ऑपरेशंस को मर्ज करने के लिए एक बाइंडिंग पैक्ट पर साइन किए हैं। मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में रिलायंस की मीडिया यूनिट और उसकी सहयोगी कंपनियों की कम से कम 61 फीसदी हिस्सेदारी होगी जबकि बाकी होल्डिंग डिज्नी के पास रहेगी। अगले कुछ दिनों में इस डील की घोषणा हो सकती है।

सूत्रों का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच हिस्से के विभाजन में बदलाव हो सकता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि फाइनल डील के समय डिज्नी की स्थानीय कंपनियों की वैल्यूएशन क्या रहती है। डिज्नी की ब्रॉडकास्ट सर्विस प्रोवाइडर टाटा प्ले लिमिटेड में भी हिस्सेदारी है। रिलायंस इसे खरीदने पर भी विचार कर सकती है। डिज्नी को भारत में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

दूसरी और रिलायंस ने मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनस को काफी बढ़ा लिया है। भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहे एंटरटेनमेंट मार्केट्स में से एक है। ऐसे में रिलायंस और डिज्नी मीडिया सेक्टर में तहलका मचा सकते हैं।

अंबानी की मीडिया यूनिट ने 2022 में डिज्नी को हराकर आईपीएल के स्ट्रीमिंग राइट्स हासिल किए थे। साथ ही अप्रैल में वॉर्नर ब्रदर्स डिस्कवरी इंक के एचबीओ शोज के साथ भी कई साल का पैक्ट किया था। पहले यह डिज्नी के पास था। डिज्नी पिछले कुछ समय से भारत में अपने बिजनस को लेकर कई विकल्पों पर विचार कर रही है। इनमें बिजनस बेचना या जॉइंट वेंचर बनाना शामिल है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *