मार्च में शेयर बाजार शनिवार और रवि के अलावा तीन दिन और बंद रहेगा

मुंबई- मार्च महीने में शेयर बाजार में कई छुट्टियां पड़ रही हैं। इन तारीखों पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दौरान बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी। इस साल जनवरी महीने में शेयर बाजार एक दिन बंद रहा था। वहीं फरवरी के महीने में शेयर बाजार में कोई छुट्टी नहीं है।

मार्च के महीने में होली का त्योहार भी है। ऐसे में शेयर बाजार बंद रहने वाला है। देश में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) सरकारी छुट्टियों वाले दिन कारोबार बंद रखते हैं। बीते साल दिसंबर में जारी हुए एनएसई के सर्कुलर के मुताबिक 2024 में कुल 14 ट्रेडिंग छुट्टियां हैं। इनमें पांच छुट्टियां शनिवार और रविवार को होंगी।

शेयर बाजार मार्च के महीने में 3 दिन बंद रहने वाला है। मार्च में तीन छुट्टियां पड़ रही हैं। इसमें 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके अलावा 25 मार्च को सोमवार के दिन होली के चलते और 29 मार्च को शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे पर शेयर बाजार बंद रहने वाला है। इस दौरान एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) इंडेक्स पर इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। पिछले साल यानी 2023 में शेयर बाजार में 16 छुट्टियां रही थीं।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें नए साल की छुट्टियों के बारे में बताया गया है। इसके तहत किस दिन छुट्टी है और वीकेंड में पड़ने वाले हॉलिडे का भी डीटेल्स दिया है। इसमें लॉन्ग वीकेंड की भी जानकारी दी गई है। सर्कुलर के मुताबिक नए साल यानी 2024 में कुल 19 छुट्टियां हैं। इसमें से 14 छुट्टियां वर्किंग डे पर हैं। बाकी 5 शनिवार या रविवार को कुल 7 लॉन्ग वीकेंड है।

शेयर बाजार 11 अप्रैल ईद, 17 अप्रैल रामनवमी, 1 मई महाराष्ट्र दिवस, 17 जून बकरीद, 17 जुलाई मुहर्रम, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती, 1 नवंबर पर दिवाली, 15 नवंबर गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस पर बंद रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *