ऑनलाइन शेयर कारोबार में हो रही है जमकर धोखाधड़ी, ये है इसका कारण

मुंबई- नई मुंबई के एक 46 वर्षीय व्यक्ति ने ऑनलाइन शेयर कारोबार (Online Share Trading) में 19 लाख रुपये गंवा दिए। पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार बताया कि जालसाजों ने उसे ऑनलाइन शेयर कारोबार में भारी मुनाफा मिलने का लालच दिया था। इसी तरह दो दिन पहले भी नवी मुंबई पुलिस ने एक 40 वर्षीय महिला से ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग धोखाधड़ी के कमामले में नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इसी महीने हैदराबाद से भी ऐसी ही एक घटना की रिपोर्ट उजागर हुई।

पुलिस में की गई शिकायत के मुताबिक खारघर निवासी सुरेश बाबू इरोथ कुन्हिकन्नन नायर से चार व्यक्ति कुछ निवेश योजनाओं को लेकर पिछले कुछ महीनों से संपर्क में थे। नायर ने पुलिस को बताया कि आरोपी ने उसे ऑनलाइन शेयर कारोबार में 19.36 लाख रुपये का निवेश करने पर भारी मुनाफा मिलने का प्रलोभन दिया। उसके मुताबिक, भुगतान के बाद उसे कोई मुनाफा नहीं मिला। जब आरोपियों ने गोलमोल जवाब दिया तब उसे एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है। साइबर पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक गजानन कदम ने कहा कि उन्होंने धोखाधड़ी के लिए भारतीय दंड संहिता और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

नवी मुंबई में रहने वाली एक और महिला ने पिछले दिनों महाराष्ट्र पुलिस के पास ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग में ठगी का मामला दर्ज कराया है। 40 वर्षीय इस महिला ने ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग (online share trading) धोखाधड़ी मामले में नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि महिला से ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग में कथित तौर पर 1.92 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, आरोपियों ने न्यू पनवेल की रहने वाली महिला से उसके निवेश पर हाई रिटर्न का वादा किया और उसे ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग में शामिल किया।

साइबर पुलिस के मुताबिक उक्त महिला ने दिसंबर 2023 से आरोपी के कहने पर विभिन्न बैंक खातों में 1,92,82,837 रुपये की राशि भेज दी। लेकिन, बाद में उसे पैसा वापस नहीं मिला। महिला ने जब इस पर आरोपितों से सवाल किया, तो उसे कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इसके बाद महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

तेलंगाना में हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने ट्रेडिंग धोखाधड़ी के मामले में पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था। पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने स्टॉक मार्केट में निवेश करके हाई रिटर्न हासिल करने की आड़ में महिला को धोखा दिया था। पीड़िता ने आरोपी द्वारा उपलब्ध कराए गए बैंक खातों में 3.16 करोड़ करोड़ रुपये निवेश किया था। पुलिस ने आठ लाख रुपये लैपटॉप और मोबाइल जब्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *