गोल्डमैन ने एसबीआई की घटाई रेटिंग, यस व आईडीएफसी को बेचने की सलाह

मुंबई- ग्‍लोबल ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने बैंकिंग सेक्टर के दिग्गज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक पर अपनी रेटिंग घटा दी है। वहीं येस बैंक और आईडीएफसी बैंक के शेयरों को बेचने की सलाह दी है।

गोल्डमैन सैक्स ने अलावा एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के लिए अपनी रेटिंग खरीदी से घटाकर न्यूट्रल कर दी है। ब्रोकरेज की मानें तो निकट समय में फाइनेंशियल सेक्‍टर के लिए मजबूत ग्रोथ और विजिबल प्रॉफिटेबिलिटी का गोल्डीलॉक्स पीरियड खत्‍म हो गया है।

गोल्डमैन सैक्स को जमा वृद्धि के लिए कई बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है और सिस्टम को बैंक जमा को आकर्षक बनाने के लिए आकर्षक दरों की पेशकश करने की आवश्यकता होगी। फर्म का कहना है कि प्राइवेट बैंकों के लिए कुल पीबी वित्त वर्ष 2015 के आधार पर 1.8 गुना के साथ बैंकिंग सेक्टर का वैल्युएशन कंफर्टेबल लेवल पर है। एनबीएफसी के लिए फॉरवर्ड पीबी 1-5 गुना की सीमा में है और पीएसयू एसबीआई के लिए यह स्टैंडअलोन यूनिट के लिए 1.1 गुना है।

गोल्डमैन सैक्स ने कहा है एसेट पर रिटर्न आगे चलकर मध्यम होने की संभावना है। गोल्डमैन सैक्स ने अपने कवरेज में बैंकों के लिए कमाई का अनुमान वित्त वर्ष 2025 के लिए 5 फीसद और वित्तवर्ष 2026 के लिए 2 प्रतिशत कम कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *