हरियाणा, पंजाब व तमिनाडु में बिरला के तीन नए पेंट प्लांटों का शुभारंभ

पानीपत। आदित्य बिरला समूह ने हरियाणा के पानीपत सहित पंजाब और तमिलनाडु में तीन नए डेकोरेटिव पेंट संयंत्र की शुरुआत की है। आने वाले समय में चेन्नई और बंगाल में भी संयंत्र खोलने की योजना है। आदित्य बिरला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने पानीपत से पंजाब और तमिलनाडु के संयंत्रों का ऑनलाइन उदघाटन किया। ये सभी बिरला ओपस ब्रांड के तहत काम करेंगे, जिसका पिछले साल सितंबर में अनावरण किया गया था।

बिरला ने कहा, उद्योग क्षमता में 40 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ पेंट उद्योग में बड़ा बदलाव लाने के लिए नए प्लांट तैयार किए गए हैं। इनकी उत्पादन क्षमता फिलहाल दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान की कंपनियों की कुल क्षमता से ज्यादा होगी। इन संयंत्रों से तीन साल में 10 हजार करोड़ रुपये की आय के साथ लाभ कमाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर किसी भी पेंट कंपनी ने एक बार में कारखानों, उत्पादों और सेवाओं को इतने बड़े पैमाने पर लान्च नहीं किया है।

कंपनी का लक्ष्य चालू वित्त वर्ष के अंत तक छह हजार से अधिक शहरों में वितरण का तेजी से विस्तार करना है। कंपनी का लक्ष्य पेंट उद्योग में दूसरे स्थान पर काबिज होने का है। तीन अन्य संयंत्रों कर्नाटक, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में उत्पादन वित्त वर्ष 2025 तक शुरू होगा। बाजार में बिरला पेंट्स को अगले महीने के पहले हफ्ते से लॉन्च किया जा सकता है।

समूह की ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने पिछले साल 2025 तक भारत में छह विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना और 10,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ सजावटी पेंट व्यवसाय में प्रवेश की घोषणा की थी। हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में स्थित संयंत्रों की कुल क्षमता 133.2 करोड़ लीटर प्रति वर्ष होगी। बिरला ओपस शुरू में पंजाब, हरियाणा और तमिलनाडु में मध्य मार्च से उपलब्ध होगा। जुलाई तक सभी एक लाख की आबादी वाले क्षेत्रों तक पहुंचने की योजना है। वित्त वर्ष 2025 तक 50,000 की आबादी वाले क्षेत्रों तक कंपनी पहुंचेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *