महिंद्रा मैनुलाइफ ने लॉन्च किया मल्टी एसेट फंड, एलटीसीजी का मिलेगा लाभ

मुंबई-महिंद्रा मैनुलाइफ म्यूचुअल फंड ने विविध एसेट क्लास (इक्विटी, डेट और गोल्ड/सिल्वर ईटीएफ यूनिट्स) में निवेश करने के इच्छुक निवेशकों के लिए मल्टी एसेट एलोकेशन फंड’ को लॉन्च किया है। यह एनएफओ 20 फरवरी को खुला है और पांच मार्च को बंद होगा। बाद में 15 मार्च, 2024 से निरंतर बिक्री और पुनर्खरीद के लिए फिर से खुल जाएगा।

बाजार की बदलती गतिशीलता के आधार पर फंड प्रबंधकों द्वारा एसेट अलोकेशन को नियमित रूप से रीबैलेंस किया जाएगा। विविधीकृत पोर्टफोलियो जिसका उद्देश्य निश्चित आय की स्थिरता, इक्विटी की विकास क्षमता और निवेशकों को इंडेक्सेशन के लाभ के साथ लंबे समय में पूंजीगत लाभ कराधान (‘एलटीसीजी’) का अवसर प्रदान करेगा।

महिंद्रा मैनुलाइफ इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट के एमडी और सीईओ एंथनी हेरेडिया ने कहा, हम अपने मल्टी-एसेट एलोकेशन फंड के लॉन्च की घोषणा करते हुए उत्साहित हैं। यह एक ऐसा उत्पाद है जो हर निवेशक के पोर्टफोलियो में हो सकता है। बाज़ार हमेशा चुनौतियों के साथ-साथ अवसर भी पेश करेगा, और सोच-समझकर एसेट्स क्लास के बीच किया गया विविधीकरण, जोखिम को नज़रअंदाज़ किए बिना, अवसर का सर्वोत्तम लाभ उठाने के तरीकों में से एक है। महिंद्रा मैनुलाइफ मल्टी एसेट एलोकेशन फंड निवेशकों को इक्विटी, डेट और गोल्ड/सिल्वर ईटीएफ सहित एक उत्पाद के भीतर कई एसेट क्लास तक पहुंचने का अवसर देता है।

यह स्कीम विभिन्न एसेट क्लास का चयन करते समय कई रणनीतियों को जोड़ती है। स्कीम इक्विटी और इक्विटी से संबंधित साधनों का चयन करते समय टॉप-डाउन और बॉटम-अप पद्धतियों का पालन करेगी, जबकि़ डेट का उपयोग डेट निवेश निर्णय लेने में किया जाएगा।

एसआईपी और एकमुश्त राशि दोनों काम करते हैं। एसेट अलोकेशन चलन में है, जिससे बाजार का स्तर कम महत्वपूर्ण हो गया है। जिनके पास अतिरिक्त नकदी है वे इन स्कीमों में एकमुश्त निवेश पर विचार कर सकते हैं, जबकि अन्य निवेशक एसआईपी का विकल्प चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *