रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा कर सकते हैं समझौता, 30 पर्सेंट हिस्सा पर बात

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) टाटा ग्रुप की टीवी और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस प्रोवाइडर ‘टाटा प्ले’ में 29.8% हिस्सा खरीदने जा रही है। रिलायंस यह स्टेक वॉल्ट डिज्नी से खरीदेगी। रिपोर्ट के मुताबिक डील अभी डिस्कशन फेज में है। अगर यह डील सफल हो जाती है, तो अंबानी और टाटा ग्रुप के बीच यह पहली कोलैबोरेशन होगा। टाटा प्ले में टाटा संस की 50.2% और डीज्नी की 29.8% हिस्सेदारी है। वहीं बाकी के शेयर सिंगापुर के टेमासेक के पास हैं।

इस डील से जियो सिनेमा की पहुंच टाटा प्ले के प्लेटफॉर्म तक हो जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस टाटा प्ले के कंज्यूमर्स को अपने जियो सिनेमा के सभी कंटेंट ऑफर करेगी। इससे पहले डिज्नी कंपनी के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) में अपनी हिस्सेदारी ऑफर करने वाली थी, लेकिन कंपनी ने टाटा प्ले की लिस्टिंग टल जाने की वजह से यह फैसला लिया है।

एक साल पहले टाटा प्ले की तीसरी स्टेकहोल्डर टेमासेक ने भी कंपनी में अपनी 20% हिस्सेदारी बेचने के लिए टाटा ग्रुप से बात की थी। इस डील की वैल्यू 1 बिलियन डॉलर (करीब 8,301 करोड़ रुपए) थी। बाद में यह एग्रीमेंट आगे नहीं बढ़ पाया था।

इस डील के बैंकर्स की टीम टाटा प्ले में डिज्नी का इवैल्यूएशन कर रही है। पिछले कुछ सालों में टाटा प्ले को नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, जियो सिनेमा और अमेजन प्राइम से काफी कॉम्पिटिशन मिला है। मार्केट शेयर बंट जाने के चलते वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में कंपनी को 4,499 करोड़ रुपए के रेवेन्यू पर करीब 105 करोड़ रुपए का लॉस हुआ था। जबकि, एक साल पहले 4,741 करोड़ रुपए के रेवेन्यू पर कंपनी को 68.60 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था।

हाल ही में वॉल्ट डिज्नी भारत में अपनी लीनियर टीवी, कंटेंट और OTT बिजनेस रिलायंस को 3.9 बिलियन डॉलर (करीब ₹24,903 करोड़) के वैल्यूएशन पर बेच रही है। लीगल प्रॉसेस पूरा हो जाने के बाद इस डील के अनाउंस होने की उम्मीद है।

कंपनियों के बीच साइन की गई MOU के मुताबिक इस डील में डिज्नी और रिलायंस के पास 40% और 51% स्टेक होंगे। जबकि TV नेटवर्क और OTT बिजनेस में 9% हिस्सेदारी बोधि ट्री के पास होगी। बोधि ट्री मीडिया इंडस्ट्री के दिग्गज जेम्स मर्डोक और डिज्नी इंडिया के पूर्व प्रमुख उदय शंकर की जॉइंट वेंचर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *