टाटा इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम 1.20 लाख रुपये घटाएगी, कंपनी का फैसला

मुंबई- टाटा मोटर्स ने मंगलवार को कहा कि उसकी इलेक्ट्रिक वाहन शाखा ने बैटरी की लागत में कमी के कारण दो मॉडलों – Nexon.ev और Tiago.ev- की कीमतों में कटौती की है। टाटा मोटर्स ने दो मॉडलों – Nexon.ev और Tiago.ev – की कीमतों में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की है।

टाटा मोटर्स के अनुसार, नेक्सॉन.ईवी की कीमत में 1.2 लाख रुपये तक की कटौती की गई है और अब इसकी कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होती है। टियागो.ईवी की कीमतों में 70,000 रुपये तक की कटौती की है। इसके बेस मॉडल की कीमत अब 7.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (टीपीईएम) के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विवेक श्रीवत्स ने कहा, बैटरी की लागत ईवी की कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा है। उन्होंने कहा, हाल ही में बैटरी सेल की कीमतों में नरमी आई है और निकट भविष्य इसमें और कमी आने की संभावना है। इसलिए हमने इससे होने वाले फायदे को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाने का विकल्प चुना है।

कंपनी ने कहा कि 2023 में यात्री वाहन (पीवी) उद्योग में आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि केवल ईवी खंड में 90 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई। विकास की यह गति 2024 में भी जारी रही और जनवरी 2024 में ईवी की बिक्री में साल-दर-साल 100 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 70 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ टीपीईएम इस तेजी से बढ़ते सेगमेंट में अग्रणी है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज 20 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण वाली पहली कंपनी बन गई है। हालांकि,बाजार बंद होते समय यह मूल्य 19.81 लाख करोड़ रुपये रह गया। कंपनी का शेयर एक साल के उच्च स्तर 1,957 रुपये के पार चला गया। इससे बाजार पूंजी भी 20 लाख करोड़ रुपये हो गई। बाद में शेयर मामूली बढ़त के साथ 2,928.95 रुपये पर बंद हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *