मारुति सुजुकी भारत में बनाने वाली है उड़ने वाली कार, यह है इसकी योजना

मुंबई- भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) अब हवा में चलने वाली गाड़ियां भी बनाने पर विचार कर रही है। मारुति अपनी जापानी मूल की कंपनी सुजुकी की मदद से इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर (electric air copters) विकसित करने की योजना बना रही है।

इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर ड्रोन से बड़े लेकिन पारंपरिक हेलीकॉप्टर से छोटे होंगे, जिनमें पायलट समेत कम से कम तीन यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी। कंपनी के इस कदम का उद्देश्य मोबिलिटी सोल्यूशंस में पहले से ही लीड लेना और भारत में अपनी सर्विसेस शुरू करने से पहले जापान और अमेरिका में अपने कंज्यूमर्स को टारगेट करना है। जमीन पर चलने वाले उबर और ओला कारों की तरह, ये हवाई टैक्सियाँ ट्रांसपोर्ट सेक्टर में बड़ा बदलाव ला सकती हैं।

मारुति न केवल बिक्री के लिए भारतीय बाजार तलाशने में रुचि रख रही है, बल्कि विनिर्माण लागत कम करने के लिए भारत में मेन्युफेक्चरिंग करने पर भी विचार कर रही है। सुजुकी मोटर (ऑटोमोबाइल उत्पाद योजना समूह), वैश्विक ऑटोमोबाइल नियोजन विभाग के सहायक प्रबंधक केंटो ओगुरा ने बताया कि कंपनी विमानन नियामक डीजीसीए के साथ बातचीत कर रही है और इस योजना को वास्तविकता बनाने के लिए स्टडी कर रही है।

मारुति सुजुकी इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर को स्काईड्राइव (SkyDrive) नाम दिया जाएगा। मोटर और रोटर्स की 12 इकाइयों से लैस SkyDrive के जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में प्रदर्शित होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *